नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, प्रगट भए कान्हा, मंदिरों में गूंजे घंटे- घड़ियाल
Advertisement
trendingNow12401680

नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, प्रगट भए कान्हा, मंदिरों में गूंजे घंटे- घड़ियाल

Janmashtami Celebrations 2024: जन्माष्टमी पर देशभर के मंदिरों में धूम देखने लायक बनी हुई है. कान्हा जी के दर्शन करने के लिए लाखों श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे. 

नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की, प्रगट भए कान्हा, मंदिरों में गूंजे घंटे- घड़ियाल

Janmashtami Celebrations 2024 Jhalkiyan: देश-दुनिया में जन्माष्टमी की धूम देखते ही बन रही है. सभी मंदिर विभिन्न तरह के फूलों से सजे हुए हैं और रंग- बिरंगी रोशनी से चमक रहे हैं. मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. रात के 12 बजते ही लड्डू गोपाल का जन्म होते ही समूचा वातावरण जय कन्हैया लाल की ध्वनि से गूंज उठा. 

देखते ही बन रही मंदिरों की भव्यता

मथुरा, वृंदावन, गोकुल, बरसाना में मंदिरों की छटा देखते ही बनती है. मंदिरों की भव्यता देखते ही बन रही है. श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने के लिए मंदिर समितियों को मशक्कत करनी पड़ रही है. मंदिरों में भीड़ के बावजूद कहीं कोई अराजकता नहीं है. सभी लोग पंक्तियों में लगकर कान्हा और राधा जी के दर्शन कर रहे हैं. इस दिव्य युगल जोड़ी के दर्शन करके लोग अपने आपको धन्य मान रहे हैं. 

कान्हा जी की जयकार कर रहे लोग

केवल मथुरा ही नहीं बल्कि गुजरात के द्वारका के मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी हुई है. मंदिर रंग- बिरंगी रोशनी से नहाया हुआ है और जगह- जगह लगी फूल मालाएं उसकी सुंदरता को और निखार रही हैं. दिल्ली-एनसीआर के भी तमाम मंदिर खूब सजे हुए हैं. शंख और घंटा घड़ियाल बजाकर लोग कान्हा जी की जय-जयकार कर रहे हैं. मंदिरों के अंदर और बाहर धीमी आवाज में बज रहा संगीत माहौल को भक्तिमय बना रहा है. 

बाजारो में भी दिख रही जन्माष्टमी की धूम

दिल्ली में इस्कॉन टेंपल, नोएडा का इस्कॉन टेंपल, सेक्टर 19 का सनातन धर्म मंदिर की सजावट और भक्तिमय माहौल भी देखते ही बन रहा है. बारिश के बाद माहौल पहले से और सुहावना हो गया है, जिससे श्रद्धालुओं का आनंद दोगुना हो गया है. केवल मंदिर ही नहीं, आसपास के बाजारों में भी जन्माष्टमी की धूम और खुशी देखते ही बन रही है. बड़ों के साथ बच्चे और बुजुर्ग भी मंदिरों के दर्शन करने पहुंचे हुए हैं.

 

पुलिस के जवानों की बड़ी मात्रा में तैनाती

व्यवस्था को बनाए रखने के लिए मंदिरों के आसपास सिविल पुलिस और ट्रैफिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. साथ ही कई बड़े मंदिरों के आसपास से रुट डायवर्ट भी किया गया है. बड़े अधिकारी खुद सभी व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए हैं. आतंकी खतरों से निपटने के लिए कई मंदिरों के पास एटीएस के जवानों को भी तैनात किया गया है. मंदिरों में जांच के बाद ही श्रद्धालुओं को अंदर प्रवेश दिया जा रहा है. 

Trending news