कार्तिक के पहले प्रदोष व्रत पर 3 शुभ योग, शिव जी के साथ धनकुबेर को करें प्रसन्‍न
Advertisement
trendingNow12480665

कार्तिक के पहले प्रदोष व्रत पर 3 शुभ योग, शिव जी के साथ धनकुबेर को करें प्रसन्‍न

Bhaum Pradosh Vrat 2024 Date: कार्तिक महीना शुरू हो चुका है और इसका पहला प्रदोष व्रत बेहद ही खास है. इसी दिन धनतेरस पर्व मनाया जाएगा. मंगलवार होने के कारण यह भौम प्रदोष व्रत कहलाएगा.

कार्तिक के पहले प्रदोष व्रत पर 3 शुभ योग, शिव जी के साथ धनकुबेर को करें प्रसन्‍न

Pradosh Vrat 2024 : कार्तिक महीने का पहला प्रदोष व्रत कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को रखा जाएगा. इसी दिन से 5 दिन के दीपोत्‍सव पर्व की शुरुआत होती है. पहले दिन धनतेरस मनाई जाती है. इस साल पहला कार्तिक प्रदोष व्रत 29 अक्‍टूबर 2024, मंगलवार के दिन पड़ रहा है. मंगलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत को भौम प्रदोष कहते हैं. इस दिन प्रदोष में भगवान शिव की पूजा करने से हर कष्‍ट दूर होता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. वहीं शाम के समय धनतेरस की पूजा भी की जाएगी. धनतेरस के दिन भगवान धन्‍वंतरि, धन के देवता कुबेर और माता लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. इस साल धनतेरस पर त्रिपुष्‍कर योग समेत 3 शुभ योग बन रहे हैं. जानिए कार्तिक प्रदोष पर भगवान शिव और धनकुबेर को प्रसन्‍न करने के लिए पूजा का शुभ मुहूर्त.

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले लगेगा 'डंक', 4 राशि वालों को बड़ा घाटा कराएगा मंगल गोचर!

कार्तिक माह का पहला प्रदोष व्रत पूजा मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर प्रारंभ होगी और 30 अक्टूबर को दोपहर में 1 बजकर 15 मिनट पर समाप्‍त होगी. चूंकि प्रदोष व्रत की पूजा शाम को प्रदोष काल में करने का महत्‍व है इसलिए भौम प्रदोष व्रत 29 अक्टूबर को रखा जाएगा.

भौम प्रदोष पर पूजा करने का शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर 2024 को शाम 5 बजकर 38 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 13 मिनट तक है. यानी कि शिव पूजा करने के लिए करीब ढाई घंटे का समय मिलेगा.

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले दिवाला निकालेंगे ये 7 दिन, जन्‍मतारीख से जानें यह सप्‍ताह शुभ या अशुभ?

धनतेरस पूजा मुहूर्त
 

वहीं धनतेरस पर धन कुबेर माता लक्ष्‍मी और भगवान धन्‍वंतरि की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर की शाम 6 बजकर 31 मिनट से 8 बजकर 13 मिनट तक रहेगा.

यह भी पढ़ें: श्रीकृष्‍ण चाहते तो बच जाता अभिमन्‍यु, क्‍यों जरूरी थी अर्जुन के 16 साल के बेटे की मृत्‍यु?

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

इस साल धनतेरस पर खरीदारी करने के लिए 2 शुभ मुहूर्त हैं. खरीदारी का पहला शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 31 मिनट से अगले दिन तक 10 बजकर 31 मिनट तक है. वहीं खरीदारी का दूसरा शुभ मुहूर्त 29 अक्टूबर की सुबह 11 बजकर 42 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट के बीच तक है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news