Significance of Yellow Color: 'मैजिक' से कम नहीं पीला रंग, दिल से लेकर आंखों पर डालता है असर, खासियतें आपको कर देंगी हैरान
Advertisement
trendingNow11567937

Significance of Yellow Color: 'मैजिक' से कम नहीं पीला रंग, दिल से लेकर आंखों पर डालता है असर, खासियतें आपको कर देंगी हैरान

Yellow Color Benefits: कियारा पीले रंग के अनारकली सूट में नजर आईं. इंडियन लुक में कियारा बेहद सुंदर दिख रही थीं. उन्होंने गले में मंगलसूत्र और हाथों में चूड़ा पहना हुआ था. पीले रंग के सूट में शर्माते हुए कियारा ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा. आज हम आपको बता रहे हैं कि पीला रंग इतना खास क्यों है. 

Significance of Yellow Color: 'मैजिक' से कम नहीं पीला रंग, दिल से लेकर आंखों पर डालता है असर, खासियतें आपको कर देंगी हैरान

Yellow Color: बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और अभिनेत्री कियारा आडवाणी शादी के बाद मुंबई पहुंचे तो उनको देखने के लिए लोगों का तांता लग गया. हाथों में हाथ डालकर जब ये प्यारा कपल प्राइवेट एयरपोर्ट पर आया तो देखने वालों की नजरें ठहर गईं. इस दौरान सिद्धार्थ ने सफेद रंग का कुर्ता-पजामा पहना हुआ था, जिसमें वह काफी हैंडसम लग रहे थे. वहीं कियारा पीले रंग के अनारकली सूट में नजर आईं. इंडियन लुक में कियारा बेहद सुंदर दिख रही थीं. उन्होंने गले में मंगलसूत्र और हाथों में चूड़ा पहना हुआ था. पीले रंग के सूट में शर्माते हुए कियारा ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा. आज हम आपको बता रहे हैं कि पीला रंग इतना खास क्यों है. 

पीले रंग की विशेष अहमियत

हिंदू धर्म में पीले रंग की विशेष अहमियत है. पूजा-पाठ में यह खासतौर से उपयोग किया जाता है. कुछ जगह शादी के दौरान दुल्हन भी पीली साड़ी  पहनकर सात फेरे लेती है. इसके अलावा देवों के गुरु बृहस्पति से भी पीले रंग का संबंध है. उनको धर्म, दान-पुण्य और शुभ कार्यों का कारक माना जाता है. 

माना जाता है कि पीले रंग का व्यक्ति के पाचन तंत्र, आंखों और रक्त संचार पर सीधा असर पड़ता है. इसे शुभता का प्रतीक माना जाता है.ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पीला रंग पहनने से गुरु ग्रह मजबूत होता है. साथ ही मन से नकारात्मक विचार दूर होते हैं. पूजा में भी आपने पीले रंग का विशेष इस्तेमाल देखा होगा. इस रंग से घर की बाहरी दीवारों को पुतवाना अच्छा माना जाता है.

इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप चाहते हैं कि नकारात्मक विचार आपके आस-पास न फटक पाएं तो पीले रंग का रुमाल अपने पास रख सकते हैं. पीला रंग भगवान विष्णु को भी बेहद प्रिय है. गुरुवार के दिन कई लोगों को आपने पीला वस्त्र पहने हुए भी देखा होगा. लेकिन इस रंग के उपयोग को लेकर भी कुछ बातें आपको ध्यान में रखनी चाहिए. अगर इस रंग का आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो पाचन तंत्र पर गलत असर पड़ सकता है. इसके अलावा सिर व आंखों में भारीपन लग सकता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news