घर में पेड़-पौधे लगाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, वरना होगी धन हानि
Advertisement
trendingNow1724603

घर में पेड़-पौधे लगाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम, वरना होगी धन हानि

वास्तुशास्त्र में न सिर्फ घर बनाने के नियम बताए गए हैं बल्कि पेड़-पौधों के लगाए जाने के बारे में विस्तार से बताया गया है. 

फोटो साभार-इंटरनेट

नई दिल्ली: पेड़-पौधे प्रकृति के उस वरदान की तरह हैं जो न सिर्फ हमारी आस्था से जुड़े हुए हैं बल्कि सृष्टि की भी रक्षा करते हैं. अमृतरूपी वायु प्रदान करने वाले वृक्ष हमसे बदले में कुछ भी नहीं मांगते हैं. अगर घर-आंगन की सही दिशा में उचित पेड़ लगाया जाए तो ये कल्पवृक्ष के समान फल देते हैं. वास्तुशास्त्र में न सिर्फ घर बनाने के नियम बताए गए हैं बल्कि पेड़-पौधों के लगाए (Tree Plantation) जाने के बारे में विस्तार से बताया गया है. यदि आप घर में लगाए जाने वाले पेड़-पौधों की शोभा के साथ समृद्धि भी चाहते हैं तो नीचे दिए गए नियमों को जरूर अपनाएं —

1. मुख्य द्वार पर बड़ा पेड़ लगाने से बचें—
घर के मुख्य प्रवेश द्वार या खिड़की के सामने कोई बड़ा वृक्ष नहीं होना चाहिए. ऐसा वृक्ष दुर्भाग्य का कारण बनता है. विशेष रूप से बरगद, कटहल, रबर प्लांट के पेड़ बिल्कुल नहीं होने चाहिए. बड़े पेड़ आपके सूर्य के प्रकाश को आपके मकान में आने से रोकते हैं. जिसके कारण दु:ख, दारिद्रय और रोग बढ़ता है.

2. दिशा के अनुकूल लगाएं पेड़—
वास्तु के अनुसार बड़े पेड़ हमेशा भारी दिशा यानी दक्षिण, पश्चिम और नैर्ऋत्य दिशा में लगाना चाहिए. यहां पर लगे बड़े पेड़ दोपहर बाद आने वाली सूर्य की हानिकारक किरणों को रोकते हैं.

3. घर के बाहर लगे पेड़ों की समय पर करें छंटाई—
ध्यान रखें कि घर के बाहर बड़े पेड़ों की शाखाएं किसी भी प्रकार से आपके भवन को स्पर्श न करें. यह एक प्रकार का दोष होता है, जिसके नकारात्मक प्रभाव होते हैं. ऐसा होते ही पेड़ों की छंटाई करा दें.

4. कांटेदार पौधे लगाते समय बरतें सावधानी—
घर के भीतर और आस-पास कांटेदार और दूध वाले पेड़ नहीं लगाना चाहिए. ऐसे वृक्ष धन का नाश करते हैं. ऐसे वृक्षों एवं पौधों को नियमपूर्वक हटवा दें. हालांकि शतावरी और गुलाब जैसे कांटे वाले पौधे घर में लगाए जा सकते हैं, क्योंकि इनके दोष कम और गुण ज्यादा हैं.

5. तुलसी का पौध दूर करेगा वास्तुदोष—
यदि किसी कारणवश आप कांटेदार या दूध वाले वृक्ष को हटाने में असमर्थ हैं तो आप उसके पास प्रत्येक पेड़ के हिसाब से दो तुलसी का पौधा लगा दें. यह वास्तुदोष के प्रभाव को दूर करने का काम करेगा.

6. पौधों की कीमत आद करके ही घर में लगाएं —
लोगों में एक धारणा है कि मनीप्लांट का पेड़ चुराकर लगाने से तेजी से फैलता है लेकिन ध्यान रहे कि कभी भी किसी पेड़-पौधे को चोरी करके नहीं लगाना चाहिए. घर में लगाने वाले पौधे की हमेशा कीमत अदा करके ही लगाएं. चोरी किए गए और गलत भूमि से लाए गए पौधे अपने साथ नकारात्मक उर्जा लेकर आते हैं.

LIVE TV

Trending news