Paush Amavasya 2022: आज पौष अमावस्‍या पर बना बेहद शुभ संयोग! ये काम करने से दूर हो जाएगा हर दुख-दर्द
Advertisement

Paush Amavasya 2022: आज पौष अमावस्‍या पर बना बेहद शुभ संयोग! ये काम करने से दूर हो जाएगा हर दुख-दर्द

Paush Amavasya 2022 in Hindi: आज 23 दिसंबर 2022, शुक्रवार को पौष अमावस्‍या है. पौष अमावस्‍या पर किए गए कुछ काम या उपाय जीवन की सारी समस्‍याएं दूर करके किस्‍मत बदल सकते हैं.

फाइल फोटो

Paush Amavasya 2022 Date and Time: पौष अमावस्‍या साल 2022 की आखिरी अमावस्‍या है और इसे पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए बहुत अहम माना गया है. पौष अमावस्‍या मलमास या खरमास की अमावस्‍या भी होती है. वहीं आज 23 दिसंबर 2022 को अमावस्‍या के दिन शुक्रवार भी पड़ रहा है, ऐसे में यह मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा पाने के लिहाज से भी बेहद खास हो गया है. आज पौष अमावस्‍या पर शुभ मुहूर्त में किया गया स्‍नान-दान, पूजा और उपाय खूब धन-समृद्धि दिला सकते हैं. मान्‍यता है कि पौष मास की अमावस्या के दिन भगवान विष्णु, सूर्यदेव और पितरों की पूजा करने से जातक को परलोक में उत्तम स्थान मिलता है. 

पौष अमावस्या 23 दिसंबर 2022 मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार पौष अमावस्या का 22 दिसंबर की शाम 7 बजकर 14 मिनट से शुरू हो चुकी है और 23 दिसंबर की दोपहर 3 बजकर 47 मिनट तक रहेगी. इस तरह आज दोपहर तक स्‍नान-दान और पूजा का मुहूर्त रहेगा. 

पौष अमावस्‍या पर जरूर कर लें ये काम 

- आज पौष अमावस्या पर पूर्वजों और पितरों के लिए तर्पण-श्राद्ध आदि करें. किसी योग्य पंडित के मार्गदर्शन में पिंडदान भी करें. इससे पितृ दोष दूर होता है और पितरों की कृपा से घर में समृद्धि आती है.

- आज अमावस्‍या के दिन पक्षियों को दाना जरूर खिलाएं. विशेष कर कौओं को दाना खिलाने से राहु दोष और पितृ दोष दूर होता है. वैसे तो यह काम हर अमावस्‍या के दिन करना चाहिए. 

- अमावस्‍या के दिन गरीबों को दान जरूर दें. इससे पितरों का कर्ज उतरता है और वे आपको आशीर्वाद देते हैं. 

- अमावस्‍या के दिन गाय को भी चारा, रोटी और गुड़ खिलाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news