People Born On Ekadashi: मन से चंचल होते हैं एकादशी पर जन्मे लोग, जानें कैसा होता है इनका स्वभाव
Advertisement
trendingNow11230925

People Born On Ekadashi: मन से चंचल होते हैं एकादशी पर जन्मे लोग, जानें कैसा होता है इनका स्वभाव

Ekadashi Bron People: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति का जन्म जिस तिथि में होता है, उसी के अनुसार व्यक्ति का स्वभाव होता है. आज हम जानेंगे ऐसे लोगों के बारे में जो एकादशी तिथि को जन्मे हैं. 

 

फाइल फोटो

Ekadashi Birth Child: हिंदू धर्म में व्यक्ति के जन्म समय, तिथि और स्थान के आधार पर उसकी राशि निश्चित की जाती है. ताकि उसके स्वभाव और नाम के पहले अक्षर को जाना जा सके. लेकिन हिंदू कैलेंडर के अनुसार जन्म तिथि के आधार पर भी व्यक्ति के स्वभाव और व्यक्तित्व को जाना जा सकता है. व्यक्ति के जन्म के समय उसकी तिथि और नक्षत्र का खास महत्व है. इसी का असर व्यक्ति के स्वभाव में देखा जा सकता है. आज योगिनी एकादशी के दिन हम उन लोगों के बारे में जानेंगे, जो एकादशी के दिन जन्मे हैं.

एकादशी के दिन जन्मे लोगों का स्वभाव

 

ये भी पढ़ें- Shanidev In Kundali: कुंडली के इस भाव में बैठे शनि बना देते हैं मालामाल, दिन दोगुनी और रात चौगुनी मिलती है तरक्की

 

- ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक एकादशी के दिन जन्मे लोगों का मन चंचल होता है. और इसी कारण किसी एक विषय पर अपना ध्यान आसानी से केंद्रित नहीं कर पाते. 

- एकादशी के दिन जन्मे जातक स्वभाव से लालची नहीं होते. इन्हें ज्यादा पाने की लालसा भी नहीं होती. इन्हें जितना मिलता है, ये उतने में ही संतुष्ट हो जाते हैं. 

- ज्योतिष शास्त्र अनुसार ये जातक न्याय के रास्ते पर चलना पसंद करते हैं. साथ ही, दूसरों से भी यही उम्मीद करते हैं और उन्हें भी यही शिक्षा देते हैं. 

- इन लोगों के विचार शुद्ध होते हैं. इनका धार्मिक कार्यों में विशेष लगाव होता है. साथ ही, दान-पुण्य करने में भी पीछे नहीं हटते. 

- ये लोग वाणी से भले ही कठोर होते हैं, लेकिन हृदय से विनम्र होते हैं. किसी को भी देखकर जल्दी पिघल जाते हैं. 

 

ये भी पढ़ें-  Ashtalakshmi Stotram Path: आज बरसेगी अष्टलक्ष्मी की कृपा, शुक्रवार को यूं कर लें मां के 8 रुपों की आराधना

 

एकादशी के दिन जरूर करें ये कार्य

- सभी व्रतों में एकादशी का व्रत काफी महत्वपूर्ण होता है. इस दिन दान का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन पीली चीजों का दान करने से घर में संपन्नता बनी रहती है. साथ ही, भगवान विष्णु की कृपा भी बरसती है. 

- एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले फूल, फल, कपड़े, अनाज  आदि जरूर अर्पित करें. इससे व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण होती है. 

- मान्यता है कि एकादशी का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. इसलिए इस दिन श्री हरि की आराधना से समस्त पापों का नाश होता है और व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. 

- ऐसा माना जाता है कि एकादशी के दिन पीपल के पेड़ को जल अर्पित करें. इससे जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news