13 अप्रैल से Hindu New Year की शुरुआत, राशि अनुसार जानें कैसा रहेगा आपके लिए पूरा साल

13  अप्रैल 2021 यानी मंगलवार से हिंदू नववर्ष (Hindu New Year 2021) की शुरुआत होने जा रही है. यह संवत 2078 है. इस बार राजा और मंत्री दोनों का पद मंगल के पास होगा. इस पृष्‍ठभूमि में आइए चिराग और नस्तूर दारुवाला से राशियों की बदलती स्थिति के हिसाब से जानते हैं कि ये नववर्ष आपके लिए कैसा होगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 13, 2021, 00:47 AM IST
1/12

मेष राशि

Aries

मेष राशि वालों के लिए आने वाला समय काफी अच्छा रहेगा. कुंडली के अनुसार आपके भाग्य स्थान में सूर्य, बुध, गुरु, शनि और केतु की युति हो रही है जो कि आपके भाग्य में वृद्धि के संकेत कर रहे हैं. हेल्थ से लेकर वेल्थ तक आप अपनी स्थिति काफी बेहतर देख सकते हैं. यदि आप पिछले कुछ समय से योग, ध्यान, व्यायाम आदि को अपनी दिनचर्या में शामिल करने की योजना बना रहे हैं तो इस वर्ष संकल्प के साथ इसकी शुरुआत कर सकते हैं. पिता से संबंधों को लेकर यह समय ज्यादा अच्छा प्रतीत नहीं हो रहा है. नौकरी पेशे वाले लोगों के लिए साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहेगी. आपके काम की प्रशंसा की जाएगी और काम से प्रभावित होकर आपको महत्वपूर्ण पद भी दिया जा सकता है.

2/12

वृष राशि

Taurus

इस राशि वालों लिए यह समय थोड़ा संघर्ष वाला होगा, लेकिन संघर्ष के साथ उन्नतिशील स्थितियां बनी रहेंगी. मित्रों और सहयोगियों का निरंतर सहयोग प्राप्त होगा, जिससे जातक अपनी प्रगति को आगे बढ़ाने में सफल हो सकता है. अनावश्यक वाद-विवाद और तर्क से दूर रहें. कोई संपत्ति खरीदना चाहते है तो शुभ स्थितियां बन सकती है तभी खरीदारी का निर्णय लें तो उचित रहेगा. विद्यार्थियों के लिए समय लगभग अनुकूल है. अध्ययन में अधिक परिश्रम के बाद ही सफलता का योग बनेगा. सामाजिक कार्यों में जातक का मन लगेगा और सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी. धार्मिक कार्य करने का अवसर मिल सकता है. व्यापारियों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा. थोड़ा परिश्रम एवं संघर्ष के साथ लाभ की स्थितियां बनेगी. नौकरी पेशा वालों के लिए यह वर्ष विशेष शुभ है. उन्नति एवं आर्थिक लाभ की स्थिति बन सकती है.

3/12

मिथुन राशि

Gemini

लाभ के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनेंगी. परिवारिक सहयोग एवं सुख बढ़ेगा. ईष्ट मित्रों एवं बड़े लोगों से सहयोग मिलेगा. स्वास्थ्य में भी सुधार होगा. कार्य क्षेत्र में आने वाली परेशानियां कम होगीं. लोगों का निरंतर सहयोग बना रहेगा. रुका धन मिलेगा. आर्थिक क्षेत्रों में लाभ की स्थिति बनी रहेगी. मनोरंजन के साधन के लिए जातक क्रय-विक्रय करेगा. घरेलू सुख-साधनों में वृद्धि होगी. अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचें यदि कोई संपत्ति खरीदना चाहते हैं तो यह वर्ष अनुकूल रहेगा. माता-पिता के साथ कोई यात्रा या धार्मिक यात्रा की योजना बन सकती है. विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अनुकूल है. पढ़ाई-लिखाई में मन लगेगा. किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफल होने का योग है. प्रेम-संबंधों में ताल-मेल बढ़ेगा और रागात्मक संबंधों में सुधार होगा. जीवन साथी के साथ घूमने-फिरने का अवसर मिल सकता है. नौकरी वालों के लिए यह वर्ष अनुकूल है. लाभकारी स्थितियां बनेंगी.

4/12

कर्क राशि

Cancer

कर्क राशि वालों को प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेने व अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के बड़े अवसर प्राप्त हो सकते हैं. यदि पिछले कुछ समय में आपको अपनी मेहनत के अनुसार फल नहीं मिला है तो इस समय भाग्य से आपके सारे गिले-शिकवे दूर हो सकते हैं. खेल जगत, सिनेमा से जुड़े जातकों को इस समय विदेश की यात्राओं से और विदेश में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर अच्छी सफलताएं मिल सकती हैं. कुछ कर दिखाने का मौका आपके लिए यही है. आईटी, इंजीनियरिंग, मीडिया, एक्टिंग, पोलिटिक्स आदि क्षेत्रों में यदि आप अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं तो मंगल का स्वराशि का होना आपके लिए शुभ परिणाम लेकर आ सकता है.

5/12

सिंह राशि

Leo

कई रुके हुए काम इस अवधि में बन सकते हैं. आपके नया मकान खरीदने के योग भी बने हुए हैं. भाई-बहनों से संबंध उत्तम रहेंगे. इस समय घर के लिए आप कुछ नए सामान की खरीदारी भी कर सकते हैं. प्रेमी की भावनाओं की कदर करना आपके लिए जरूरी होगा. रिश्तों में पारदर्शिता रखना आपके लिए आवश्यक होगा. आपके संबंधों में सुधार होने की संभावना रहेगी. काम के साथ-साथ आराम को भी महत्व देना आपके लिए अनिवार्य होगा. वैसे आपकी सेहत इस महीने बढ़िया दिखती है. बड़े अधिकारियों का सहयोग आपको मिलता रहेगा. बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने से पहले भली-भांति सोच-विचार कर लें.

6/12

कन्या राशि

Virgo

आने वाला समय कन्या राशि के जीवन में बहुत से शुभ अवसर उपलब्धियां और उन्नति लेकर आएगा क्योंकि इस वर्ष कई शुभ ग्रह जैसे सूर्य, गुरु, बृहस्पति और बुध कन्या राशि में कुछ समय के लिए उपस्थित होंगे. इस वर्ष आप खुद को ऊर्जावान रखने में सफल होंगे, जिससे आपकी कार्य क्षमता में वृद्धि होगी. खासतौर से यदि आप पॉलिटिक्स, सोशल सर्विस या इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े हैं तो आपके लिए ये अवधि विशेष चुनौतियां लेकर आ रही है क्योंकि इस दौरान छाया ग्रह राहु-केतु का प्रभाव आपका ध्यान भ्रमित करने का कार्य करेगा. इससे आपको शिक्षा के क्षेत्र में नुकसान हो सकता है.

7/12

तुला राशि

Libra

इस राशि वालों पर थोड़ी शनि की कुदृष्टि रहेगी, लेकिन सोच-समझकर कार्य करने से गतिशीलता बनी रहेगी. कोई बड़ा कार्य भी संपन्न हो सकता है. छोटी-मोटी यात्रा का भी योग है. भाई-बहनों से सहयोग मिलेगा, जिससे जातक उन्नति करने में सफल हो सकता है. जमीन-जायजाद के क्रय-विक्रय से लाभकारी स्थितियां बन सकती है. माता-पिता से लगाव बनाए रखें. पढ़ाई-लिखाई में रुचि कम लगेगी. संतान पक्ष से भी सहयोग मिलाजुला रहेगा. वैवाहिक जीवन में सामान्य स्थिति बनी रहेगी. विरोधियों से सहमति या मित्रता हो सकती है. व्यवसाय की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य स्थिति वाला रहेगा. लाभ में थोड़ी कमी आएगी इसलिए रणनीति से काम लें.

8/12

वृश्चिक राशि

Scorpio

इस राशि वालों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा. लंबे समय से चली आ रही परेशानियों का अंत होगा. अधिकांश लाभकारी एवं उन्नतिशील स्थिति बनाए रखने वाला योग हो सकता है. इस राशि वालों के लिए यह समय लाभकारी रहेगा. आय के नवीन स्रोत बनेंगे. भिन्न-भिन्न स्रोतों से आय की स्थिति बनी रहेगी. बड़े लाभ की स्थिति बन सकती है. सहयोग एवं प्रतिष्ठित लोगों से संपर्क होगा. न्यायालय के क्षेत्र में प्रगतिशील स्थितियां बनी रहेगी. नियम-संयम से जीने का अवसर मिलेगा, जिससे जातक उन्नति करने में सफल हो सकता है. धार्मिक कार्यों में भी रुचि बढ़ेगी. नौकरी के क्षेत्र में भी अनुकूल स्थितियां बनेगी. आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा. नए व्यवसाय की शुरुआत भी लाभप्रद रहेगी.

9/12

धनु राशि

Sagittarius

यह समय शनिदेव और गुरुदेव की शुभ दृष्टि कार्य क्षेत्र पर आपको हर कार्य को समय से पहले पूरा करने और लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रोत्साहन देने का कार्य करेगी. इससे आपकी उन्नति तो होगी ही, साथ ही कार्यस्थल पर आपका मान सम्मान भी बढ़ेगा. वहीं यदि आप व्यापार करते हैं तो अपने विरोधियों से सचेत रहें क्योंकि आपके शत्रु सक्रिय होंगे और आपको लगातार हानि पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे. हालांकि यह समय पार्टनरशिप में व्यापार करें जातकों के लिए उत्तम रहेगा क्योंकि उन्हें अपने सहयोगी का साथ मिलेगा. इससे वो विदेशों से भी लाभ अर्जित करने में सक्षम होंगे. प्रेम संबंधों को ये समय सबसे अधिक प्रभावित करने वाला है क्योंकि मंगल की पंचम भाव में उपस्थिति प्रेम में पड़े जातकों का अपने प्रियतम से कोई बड़ा विवाद करा सकती है.

10/12

मकर राशि

Capricorn

स्थान परिवर्तन या नौकरी में हस्तानांतरण की संभावना बन सकती है. स्वास्थ्य संबंधित भी छोटी-मोटी परेशानी का योग है इसलिए स्वास्थ्य पर ध्यान बनाए रखें. जातक अपने व्यवहार एवं मेलजोल से सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि पाने में सफल हो सकता है. माता-पिता का सहयोग एवं स्नेह मिलेगा. प्रेम-प्रसंग के क्षेत्र में थोड़ा संयम बनाए रखें, नहीं तो मानसिक उलझन का सामना करना पड़ सकता है. संतान के पक्ष के साथ भी भावात्मक ताल-मेल बनाए रखें. वैवाहिक जीवन में थोड़ा वैचारिक मतभेद का योग है इसलिए पति-पत्नी सूझ-बूझ से काम लें. विद्यार्थियों के लिए यह समय मिलाजुला रहेगा. कड़ी मेहनत से ही पढ़ाई में सफलता का योग बन सकता है. व्यापारियों के लिए यह समय संघर्ष एवं सूझबूझ से व्यापार करने का है. शिथिलता व्यापार में हानि पहुंचा सकती है.

11/12

कुंभ राशि

Aquarius

आप जो कार्य करते हैं, इससे आपको धन की अच्छी प्राप्ति हो सकती है. धन को इकट्ठा करने का मौका मिलेगा, इस तरह लक्ष्मी की प्राप्ति होगी. आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी. पैतृक भू-संपत्ति से जुड़ा कोई पुराना मसला सुलझने के संकेत हैं. घरेलू महिलाओं के वस्त्र व आभूषण की खरीदारी में आपके पैसे खर्च हो सकते हैं. नौकरीपेशा लोगों के ऊपर वरिष्ठ अधिकारियों की कृपा बनी रहेगी. बेहतर काम करने के चलते उनके वेतन में बढ़ोत्तरी भी संभव है. पैसा कमाने के लिए यह समय आपके हक में है. आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए आपके द्वारा किया गया परिश्रम सफल रहेगा.

12/12

मीन राशि

Pisces

शेयर बाजार व सट्टे-लॉटरी से जुड़े जातक अच्छा पैसा कमा सकते हैं. आर्थिक लाभ के लिए यह समय बहुत अनुकूल हो सकता है. धन कमाने के लिए आपकी भागा-दौड़ी लगी रहेगी. मीन राशि वालों के लिए पारिवारिक जीवन के लिए यह समय अच्छा रहेगा. संतान की सफलता आपकी खुशियों को बढ़ा सकती है. मीन राशि वालों के लिए जीवनसाथी के साथ आप खुशनुमा वक्त बिता सकेंगे. आप दोनों में परस्पर प्रेम की वृद्धि होगी. करियर में परिवर्तन होने के आसार नजर आ रहे हैं. जो लोग नई जॉब की तलाश में हैं उन्हें इस अवधि में सफलता मिल सकती है.