Advertisement
trendingPhotos1220671
photoDetails1hindi

Jau Remedies: जौ के इतने चमत्कारों के बारे में नहीं जानते होंगे आप ? इन उपायों से छूमंतर हो जाती हैं समस्याएं

Jau Ke Upay: हिंदू धर्म में किसी भी धार्मिक कार्य, अनुष्ठानों और मांगलिक कार्यों में जौ का इस्तेमाल किया जाता है. इसका धार्मिक महत्व अधिक है. मान्यता है कि जौ दान से व्यक्ति को सोना दान के बराबर पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जौ का इस्तेमाल कई तरह के उपायों के लिए भी किया जाता है. इन उपायों को करने से व्यक्ति को घर में सुख-शांति मिलती है और मां लक्ष्मी का वास होता है. आइए जानें इसके उपाय के बारे में. 

 

1/5

बिगड़े हुए कामों को बनाने के लिए- मान्यता है कि भगवान विष्णु को नियमित रूप से जौ अर्पित करने से व्यक्ति  के बिगड़े काम बनने लगते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर आप विष्णु भगवान को जौ अर्पित करते हैं, तो वे सोने के सामन माना जाता है. वहीं, धन प्राप्ति के लिए गरीबों में जौ का दान उत्तम है. 

 

2/5

कर्ज से मुक्ति के लिए- अगर आप कर्ज में डूबे हुए हैं और उसेस निजात चाहते हैं तो रात को सोने से पहले लाल रंग के कपड़े में जौ बांध लें. इसके बाद इसे बैड के नीचे सिरहाने पर रख दें. सुबह ये दाने किसी गरीब या पक्षियों को खिला दें. इससे कर्ज की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा. 

 

3/5

मंगल के अशुभ प्रभाव खत्म करने के लिए- अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल की बुरी दशा चल रही है, व्यापार में घाटा हो रहा है या फिर वैवाहिक जीवन में परेशानियां बढ़ रही हैं, तो सवा किलो जौ दूध से धोकर घर के दक्षिण दिशा वाले कमरे में रखें. इसे ऐसे स्थान पर रखें जहां किसी की नजर न पड़े. किसी कपड़े में बांधकर इसे भारी चीज से दबा कर रख दें. इससे मंगल ग्रह की अशुभता दूर होती है. 

 

4/5

गंभीर रोग से बचाव के लिए- अगर परिवार का कोई सदस्य लंबे समय से बीमारी से ग्रस्त है, तो जौ का उपाय कारगर सिद्ध हो सकता है. इसके लिए व्यक्ति के वजन के बराबर जौ लें और इससे बीमार व्यक्ति की नजर उतारते हुए पानी में बहा दें. ऐसा करने से व्यक्ति जल्दी स्वस्थ्य  हो जाएगा. 

 

5/5

सुख शांति के लिएः घर के कलह-कलेश व्यक्ति का सुख-चैन छीन लेते हैं. ऐसे में घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए पूर्णिमा और अमावस्या के दिन हवन करना चाहिए. इस दौरान हवन में जौ का आटा चढ़ाने से लाभ होता है. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर के लोग कम बीमार पड़ते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़