Advertisement
trendingPhotos1231070
photoDetails1hindi

Friendship Zodiac Sign: किस राशि के साथ आपकी जमेगी अच्छी, आखिरी सांस तक निभाएंगे दोस्ती

Zodiac Sign: दोस्ती में राशि की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, चूंकि हर राशि पर अलग-अलग ग्रह का अधिकार होता है इसलिए हर किसी की हर एक से दोस्ती नहीं हो पाती है भले ही वह साथ पढ़ते हों, पड़ोस में रहते हों या फिर एक ही ऑफिस में नौकरी ही करते हों. ज्योतिष शास्त्र हो या फेंगशुई अथवा वास्तु शास्त्र, हर विधा में फ्रेंडशिप को महत्वपूर्ण रिश्ता माना गया है. ज्योतिष शास्त्र में भी कहा गया है कि प्रत्येक राशि का स्वामी कोई न कोई ग्रह होता है जिसका प्रभाव उसके राशि के व्यक्तित्व पर पड़ता है. 

 

1/6

मेष - इस राशि के लोग किसी से भी मित्रता करने में कोई संकोच नहीं करते हैं और जिससे मन होता है अपनी तरफ से दोस्ती का हाथ बढ़ा देते हैं. इनकी दृष्टि में मित्रता में कोई दोष नहीं होता है और इस पर विश्वास किया जाना चाहिए. 

वृष - वृष राशि के लोग मित्रता में क्षमा भाव को प्रमुख मानते हैं और इनका विचार रहता है कि मित्र से कोई गलती भी हो जाए तो उसे क्षमा कर देना चाहिए, यह एक दूसरे के साथ तालमेल बैठाने में देर नहीं करते.  

2/6

मिथुन - इस राशि वालों का मानना रहता है कि जिससे मित्रता करने जा रहे हैं उसके बारे में पहले ही ठीक से सोच विचार कर लें, इनके मित्रों की संख्या भले ही बेशुमार हो किंतु ये हर किसी से मित्र भाव नहीं रख पाते हैं.  

कर्क - इस राशि के लोगों से मित्रता तभी हो पाती है जब संबंधों में समर्पण और आजादी का भाव हो वर्ना परिचय कभी भी मित्रता में नहीं बदल पाता है. 

3/6

सिंह - सिंह राशि के लोग मित्रता को अपने जीवन का आवश्यक हिस्सा मानते हैं और इसीलिए यह मित्रों के बीच उठना बैठना और गपशप करके समय बिताना अधिक पसंद करते हैं. 

कन्या - इस राशि के लोग मित्रों को अच्छी नजर से देखते हैं और मानते हैं कि बिना दोस्ती के जीवन का कोई अस्तित्व नहीं क्योंकि इन्हें लगता है कुछ बातें तो सिर्फ दोस्तों से ही शेयर की जा सकती हैं. 

4/6

तुला - यह दोस्ती के मायने खूब अच्छी तरह से समझते हैं और इनका मानना रहता है कि जीवन में प्यार और सौंदर्य लाने के लिए दोस्ती आवश्यक है. 

वृश्चिक - इनकी नजर में दोस्ती जीवन में सबसे महत्वपूर्ण संबंध है, ऐसे लोग दोस्ती के मामले में काफी भावुक होते हैं, दोस्ती के लिए यह बहुत कुछ कुर्बान करने को तैयार रहते हैं और यदि गुस्सा आ गया तो दोस्ती को भुलाने में क्षण भर भी नहीं लगाते हैं.   

5/6

धनु - धनु राशि के लोग एक निशानेबाज की तरह सोच समझकर ही दोस्ती करते हैं, और जब एक बार दोस्ती कर लेते हैं तो उसे जीवन भर निभाते हैं.  

मकर - ये लोग यूं हो जो मिल गया उससे दोस्ती नहीं करते हैं बल्कि पहले समाज में बुद्धिमान की तलाश करते हैं और फिर उसकी ओर दोस्ती का हाथ बढ़ाते हैं. 

6/6

कुंभ - इनके लिए दोस्ती कोई सामान्य शब्द नहीं है इसीलिए ये लोग बहुत सोच विचार करने के बाद ही किसी को अपना मित्र बनाते हैं और एक बार उसका हाथ पकड़ लिया तो फिर छोड़ते नहीं हैं. 

मीन - इस राशि के लोग बहुत ही समझदार व्यक्ति से मित्रता करते हैं, वह चाहते हैं कि यदि वैचारिक दृष्टि से परिपक्व व्यक्ति दोस्त बनेगा तो वह समय - समय पर सलाह भी देता रहेगा.   

ट्रेन्डिंग फोटोज़