Advertisement
trendingPhotos1576448
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: जीवनसाथी की ये खूबियां इंसान को बनाती हैं सफल, घर बन जाता है स्वर्ग

Chanakya Niti for Life Partner: अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए बेहतरीन जीवनसाथी का होना बेहद जरूरी है. अच्छा जीवनसाथी घर और जीवन को स्वर्ग बना सकता है. वहीं, गलत चुनाव होने पर जिंदगी नरक हो जाती है. ऐसे मे जब भी शादी के लिए जीवनसाथी का चुनाव करने जाएं तो कुछ खूबियों को जरूर देख लें. इन क्वालिटी के बारे में आचार्य चाणक्य ने विस्तार से बताया है. उनका कहना है कि जीवनसाथी चुनने से पहले कुछ बातों से उनको परख लें. इससे शादी के लिए चुनाव करने में मदद मिलेगी. 

1/5

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धैर्य रखने वाला इंसान हर परस्थिति का सामना आसानी से कर लेता है. संकट के समय में वह परिवार की ढाल की तरह रक्षा करता है. ऐसे में जरूरी है कि शादी से पहले अपने जीवनसाथी में इस गुण को जांच लें. 

2/5

गुस्सा इंसान की जिंदगी तबाह कर देता है. इससे अच्छे खासे घर-परिवार तबाह हो जाते हैं. जब तक इंसान को इस बात का अहसास होता है, तब तक काफी देर हो चुकी होती है. गुस्से वाला इंसान सही और गलत का फर्क करना भूला जाता है. 

3/5

मधुर वाणी या संचार किसी भी वैवाहिक जीवन के लिए बेहद जरूरी है. यह दोनों को आपस जोड़े रखने में काफी मदद करती है. ऐसे में जरूरी है कि ऐसे जीवनसाथी का चुनाव करें, जिसकी वाणी मधुर हो. 

 

4/5

जीवनसाथी में अच्छे संस्कार का होना बेहद जरूरी होता है. जब भी आप जीवनसाथी का चुनाव करें तो सुंदरता की जगह पर संस्कार को महत्व दें. संस्कारी इंसान घर को स्वर्ग बना देता है. 

 

5/5

शादी के लिए जीवनसाथी का चुनाव किसी दबाव में न करें. दबाव में लिए गए फैसले हमेशा गलत साबित होते हैं और जब कि पूरी जिंदगी का मामला हो तो सोच-समझकर ही कोई फैसला करना चाहिए.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़