Advertisement
trendingPhotos972152
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: इन लोगों पर कभी नहीं होती देवी लक्ष्‍मी की कृपा, हमेशा गरीबी में जीते हैं ये लोग

चंद्रगुप्‍त को मौर्य वंश का सम्राट बनवाने वाले महान कूटनीतिज्ञ और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) की नीतियां आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी सैंकड़ों साल पहले थीं. चाणक्‍य की नीतियां जिंदगी जीने का सही तरीका सिखाती हैं, हर स्थिति से मुकाबला करने का गुर बताती हैं. इन नीतियों को अपनाकर व्‍यक्ति जरूर सफलता पाता है. आचार्य चाणक्‍य ने सफल जीवन जीने के नियम (Rules Of Successful Life) बताने के साथ-साथ वो चीजें भी बताईं हैं, जिनका दामन थामने पर जिंदगी में मुसीबतों का ढेर लग जाता है. आज चाणक्‍य नीति (Chanakya Niti) के जरिए जानते हैं कि वे कौन से लोग हैं, जिनसे सफलता और पैसा हमेशा दूर ही रहता है. 

देर तक सोने वाले लोग

1/5
देर तक सोने वाले लोग

जो लोग देर तक सोते हैं, उन्‍हें जिंदगी में पैसों की तंगी झेलनी पड़ती है. मां लक्ष्‍मी देर तक सोने वाले लोगों को पसंद नहीं करती हैं इसलिए उन पर अपनी कृपा नहीं करतीं 

कड़वी बातें बोलने वाले लोग

2/5
कड़वी बातें बोलने वाले लोग

कठोर बातें बोलने वाले या असभ्‍यता से पेश आने वाले लोगों को कोई पसंद नहीं करता है. ऐसे लोगों को मां लक्ष्‍मी भी नापसंद करती हैं. लिहाजा कड़वा बोलने से व्‍यक्ति के ना तो दोस्‍त-रिश्‍तेदार साथ निभाते हैं और ना उनके पास पैसा टिकता है. 

 

सफाई से न रहने वाले लोग

3/5
सफाई से न रहने वाले लोग

रोज नहाना, दांतों की सफाई करना, साफ कपड़े पहनना बहुत जरूरी है. गंदगी और गंदगी से रहने वाले लोग देवी लक्ष्‍मी को पसंद नहीं हैं. देवी लक्ष्‍मी उन जगहों पर कभी भी नहीं रहती हैं, जहां साफ-सफाई नहीं रहती है.

 

धोखेबाज लोग

4/5
धोखेबाज लोग

धोखे और बेईमानी से व्‍यक्ति कुछ समय तो फायदा पा सकता है लेकिन सच्‍चाई सामने आने के बाद उस पर कोई भरोसा नहीं करता है. ऐसे लोगों पर देवी लक्ष्‍मी भी कृपा नहीं करती हैं. 

ज्यादा भोजन करने वाले लोग

5/5
ज्यादा भोजन करने वाले लोग

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को हमेशा उतना ही भोजन करना चाहिए, जितने भोजन की उसके शरीर को जरूरत है. ज्यादा भोजन करने से ढेर सारी बीमारियां होती हैं और अस्‍वस्‍थ व्‍यक्ति धन कमाने की बजाय इलाज आदि में पैसा गंवाता ही है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़