Advertisement
trendingPhotos832910
photoDetails1hindi

Astrology: सूर्यास्त के बाद भूलकर भी किसी को न दें ये चीजें, हो जाएंगे कंगाल

समाज में साथ रहने के लिए एक-दूसरे से लेन-देन चलता रहता है. लेकिन ज्योतिष शास्त्र (Astrology) कहता है कि आपस में चीजों का लेन-देन करते वक्त हमें विशेष ध्यान देना चाहिए. सूर्यास्त (Sunset) के बाद कुछ चीजों का लेन-देन बिल्कुल नहीं करना चाहिए वर्ना आप बर्बाद हो सकते हैं. जानिए वे चीजें, जो सूर्यास्त के बाद किसी को भी देना वर्जित है.

शाम के समय सोच-समझ कर करें लेन-देन

1/6
शाम के समय सोच-समझ कर करें लेन-देन

भारत देश अपनी परंपराओं और संस्कृति के कारण विश्व विख्यात है. हमारे देश में पड़ोसियों के साथ लेन-देन खूब चलता है. इससे परिवारों में बान्डिंग मजबूत रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर दिन का कुछ समय (Evening Rituals) ऐसा भी होता है, जब किसी से भी लेन-देन नहीं करना चाहिए? इस समय में किसी को कुछ भी देना आपकी कंगाली का सबब बन सकता है. ज्योतिष विज्ञान (Sunset Astrology) में सूर्यास्त के बाद कुछ चीजों को देना वर्जित माना गया है. 

ये भी पढ़ें- हाथों से इन 7 चीजों का गिरना होता है बेहद अशुभ, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

न करें धन का आदान-प्रदान

2/6
न करें धन का आदान-प्रदान

मां लक्ष्मी को धन की देवी मानते हैं. सूर्यास्त के समय या उसके बाद किसी भी व्यक्ति को धन या रुपया देने का मतलब अपने घर से मां लक्ष्मी को विदा करना है. शाम के समय धन का लेन-देन करने से मां लक्ष्मी उस व्यक्ति के घर से विदा हो जाती हैं. इसलिए सूर्यास्त के बाद कभी भी किसी को रुपया-पैसा न दें.  

शाम के समय न करें दूध का दान

3/6
शाम के समय न करें दूध का दान

दूध का संबंध चंद्रमा और सूर्य, दोनों से है. लक्ष्मी और विष्‍णु जी के साथ दूध का संबंध प्राचीन समय से माना गया है. दिन-रात के संधि काल में किसी को दूध नहीं देना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, सूर्यास्त के बाद यदि किसी को दूध दिया जाता है तो माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और उस घर की बरकत खत्म हो जाती है.

सूर्यास्त के बाद न दें दही

4/6
सूर्यास्त के बाद न दें दही

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, दही का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. इसलिए दही को शुभता का प्रतीक भी मानते हैं. दही से व्यक्ति को सुख और वैभव प्राप्त होता है. लेकिन अगर कोई व्यक्ति सूर्यास्त के बाद किसी को दही देता है तो इससे उस व्यक्ति के जीवन में सुख और वैभव की कमी हो जाती है. इसके साथ ही व्यक्ति का शुक्र ग्रह भी कमजोर पड़ जाता है.

शाम के समय किसी को भी न दें हल्दी

5/6
शाम के समय किसी को भी न दें हल्दी

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में हल्दी का संबंध गुरु (बृहस्पति) से है. इसलिए सूर्यास्त के बाद किसी को हल्दी देने से व्यक्ति का गुरु कमजोर होता है, जिसकी वजह से व्यक्ति के पास धन और वैभव की कमी होती है. इतना ही नहीं, रोजगार- व्यवसाय में भी हानि होती है.

शाम को लहसुन और प्याज देने से बचें

6/6
शाम को लहसुन और प्याज देने से बचें

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में लहसुन और प्याज का संबंध केतु ग्रह से माना जाता है और केतु ग्रह जादू-टोना से संबंधित होता है. इसलिए सूर्यास्त (Sunset Astrology) के बाद किसी को लहसुन-प्याज भी नहीं देना चाहिए. इससे आपके परिवार में तनाव हो सकता है. लहसुन-प्याज देने से परिवार के मुखिया की उम्र भी घटती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़