Advertisement
trendingPhotos1148475
photoDetails1hindi

इन 5 कार्यों को करने से कम हो सकती है उम्र! जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

गरुड़ पुराण में जीवन से संबंधित कई प्रमुख बातें बताई गई हैं. जिसका पालन करने पर संपूर्ण जीवन सुखमय हो सकता है. इसके अलावा गरुड़ पुराण में कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया गया है, जिसे नहीं करना चाहिए. दरअसल ये कार्य व्यक्ति की उम्र को प्रभावित करते हैं. गरुड़ पुराण के मुताबिक जानते हैं कि कौन से 5 कार्य नहीं करने चाहिए.

देर से उठने पर कम होती है उम्र

1/5
देर से उठने पर कम होती है उम्र

गरुड़ पुराण के मुताबिक सुबह देर से उठने पर उम्र कम होती है. गरुड़ पुराण के अनुसार हर इंसान को ब्रह्म मुहूर्त में जगना चाहिए. दरअसल सुबह की हवा शुद्ध रहती है. जो कई बीमारियों से निजात दिला सकती है. देर से जागने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है.

रात में नहीं खाना चाहिए दही

2/5
रात में नहीं खाना चाहिए दही

गरुड़ पुराण के मुताबिक रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए. दही की तासीर ठंढ़ी होती है. ऐसे में रात के समय इसका सेवन करने से कई रोग होने की संभावना प्रबल हो जाती है. जिससे उम्र भी प्रभावित हो सकती है. 

श्मशान के धुएं से रहना चाहिए दूर

3/5
श्मशान के धुएं से रहना चाहिए दूर

दाह संस्कार के समय मृतक के शरीर से कई प्रकार के हानिकारक तत्व निकलते हैं. जब मृतक के शरीर को जलाया जाता है तब उसमें से कुछ बैक्टीरिया और वायरस शव के साथ नष्ट हो जाते हैं जबकि कुछ धुंए के साथ वायुमंडल में फैल जाते हैं. जब काई इंसान उस धुएं के संपर्क में आता है तो बैक्टीरिया और वायरस उसके शरीर से चिपककर कई प्रकार के रोग फैलाते हैं. उन रोगों के कारण व्यक्ति की उम्र कम हो सकती है. 

सुबह में नहीं बनाना चाहिए शारीरिक संबंध

4/5
सुबह में नहीं बनाना चाहिए शारीरिक संबंध

गरुड़ पुराण के मुताबिक सुबह के समय शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए. खासतौर पर ब्रह्म मुहूर्त में शारीरिक संबंध बनाने से उम्र कम होती है. 

नहीं खाना चाहिए सूखा और पुराना मांस

5/5
नहीं खाना चाहिए सूखा और पुराना मांस

सूखा और बासी मांस किसी भी इंसान के लिए नुकसानदेह को सकता है. सूखा और बासी मांस खाने से कैंसर जैसे रोग हो सकते हैं. बासी मांस में उत्पन्न बैक्टीरिया पेट में चले जाने से कई प्रकार के रोग हो सकते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़