Advertisement
trendingPhotos1226782
photoDetails1hindi

Type Of Daan: खास तिथि पर कर दें इनमें से किसी भी एक चीज का दान, कई पीढ़ियों को मिलेगा लाभ, जानें

Daan Ka Mehatav: हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है कि गुप्त रूप से किया दान कई पीढ़ियों के लिए लाभदायी रहता है. किसी गरीब या जरूरमंद को किया गया वस्त्र, अन्न, गौ दान का खास महत्व बताया गया है. अमावस्या, श्राद्ध, मकर संक्रांति, ग्रहण आदि पर किए गए दान का बड़ा महत्व है. आइए जानते हैं इस दौरान किन 7 प्रकार का दान विशेष रूप से लाभदायी होता है. जानें. 

 

1/7

अन्न दान- अनाज का दान करना भी बहुत महत्व रखता है. मान्यता है कि अनाज के दान से मां लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा दोनों की कृपा प्राप्त होती है. ऐसी मान्यता है कि अगर अनाज का दान संकल्प के साथ किया जाए, तो व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

 

2/7

गुड़ दान- घर में चल रहे कलह-क्लेश को दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में गुड़ का दान बताया गया है. वहीं, गुड़ का दान करने से व्यक्ति की दरिद्रता दूर होती है और धन के आगमन के रास्ते खुलते हैं. वहीं, मान्यता है कि गुड़ दान से सुख में बढ़ोतरी होती है. 

 

3/7

तिल का दान- सनातन धर्म में तिल के दान का भी खास महत्व बताया गया है. अमावस्या आदि पर तिल दान का विशेष महत्व बताया गया है. खासतौर से किसी व्यक्ति के श्राद्ध आदि या फिर मृत्यु के समय काले तिल का दान परेशानियों और विपदाओं से व्यक्ति की रक्षा करता है. 

 

4/7

वस्त्रों का दान- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वास्त्रों के दान करने से व्यक्ति के जीवन की समस्याओं का अंत होता है. उसे कई सफलताएं हाथ लगती है. किसी गरीब और जरूरतमंद को नए और स्वच्छ वस्त्रों का दान करने से लाभ होता है. व्यक्ति के रुके हुए कार्य पूरे होते हैं. 

 

5/7

नमक दान- वहीं, नमक का दान भी विशेष रूप से लाभकारी माना गया है. श्राद्ध के समय नमक दान का महत्व और ज्यादा बढ़ा जाता है.

 

6/7

घी दान- घी के दान का भी विशेष महत्व रखता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार परिवार में शुभ और मांगलिक फलों के लिए गाय का घी किसी जरूरतमंद को दान  कर दें. इससे घर के सदस्यों की तरक्की के रास्ते खुलते हैं. 

 

7/7

गौ दान- सनातन धर्म में गौ दान का खास महत्व बताया गया है. गाय का दान सबसे श्रेष्ठ माना गया है. इस जन्म में किसी शुभ तिथि पर गाय का दान करने से कई जन्मों और कई पीढ़ियों के लिए लाभकारी होता है. सुख, संपत्ति और धन की प्राप्ति के लिए गाय का दान शुभ फलदायी होता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़