Advertisement
trendingPhotos890860
photoDetails1hindi

Hanuman Jayanti 2021: आज इस विधि से करें हनुमान जी की पूजा, इन आसान उपायों से दूर होंगे आपके सभी संकट

Hanuman Jayanti: हनुमान जी को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए हनुमान जयंती का दिन सबसे खास माना गया है. हनुमान जी की पूजा की सही विधि क्या है और किन आसान उपायों से आपके सभी संकट दूर हो सकते हैं, इस बारे में हम आपको यहां बता रहे हैं.

बजरंगबली को प्रसन्न करने का दोहरा मौका

1/5
बजरंगबली को प्रसन्न करने का दोहरा मौका

हनुमान जयंती का त्योहार इस बार मंगलवार को पड़ रहा है और मंगलवार का दिन तो हनुमान जी का ही दिन होता है. लिहाजा भक्तों के पास बजरंगबली को प्रसन्न करने का एक नहीं बल्कि दो-दो मौका है. इसके अलावा 27 अप्रैल को दिन भर सिद्धि योग रहने वाला है जिसे ज्योतिष में सबसे शुभ योग में से एक माना जाता है. हनुमान जी पूजा की बात करें तो उन्हें केसरी रंग बेहद प्रिय है, इसलिए हनुमान जी जिन्हें बजरंगबली भी कहा जाता है, उनकी पूजा में लाल और केसरी रंग का अधिक प्रयोग करें. 

हनुमान जयंती पर पूजा की सही विधि

2/5
हनुमान जयंती पर पूजा की सही विधि

किसी चौकी पर लाल रंग का साफ कपड़ा बिछाएं. अब इस पर हनुमान जी के साथ श्रीराम जी का भी चित्र रखें. हनुमान जी को लाल सिंदूर और चोला अर्प‍ित करें. पहले भगवान राम की पूजा करें. उन्हें फूल, फल आदि अर्पित करें. इसके बाद हनुमान जी की पूजा करें, फल-फूल, मिठाई आदि अर्पित करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी को खुश करने के लिए उन्हें चमेली का तेल अर्पित करें और जीवन के सभी कष्ट दूर करने की प्रार्थना करें. 

सुख-शांति के लिए हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

3/5
सुख-शांति के लिए हनुमान जयंती पर करें ये उपाय

हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, बजरंग बाण के साथ ही रामायण और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से घर में सुख शांति आती है और व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक शक्ति भी प्राप्त होती है. 

आर्थिक तंगी दूर करने के लिए उपाय

4/5
आर्थिक तंगी दूर करने के लिए उपाय

पैसों की तंगी से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं. पीपल के 11 पत्तों को गंगाजल से साफ कर उन पर सिंदूर से श्रीराम लिखकर हनुमान जी को अर्पित करें. ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी.

सेहत से जुड़ी दिक्कत दूर करने के लिए

5/5
सेहत से जुड़ी दिक्कत दूर करने के लिए

लाल रंग का वस्त्र पहनें, हनुमान जी को सिंदूर, लाल फूल और मिठाई अर्पित करें. इसके बाद हनुमान बाहुक का पाठ करें और अच्छी सेहत के लिए हनुमान जी से प्रार्थना करें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़