Advertisement
trendingPhotos1508041
photoDetails1hindi

Garuda Purana: जीवन में सफल होने के लिए रोजाना करें ये काम, जानें क्या कहता है गरुड़ पुराण

Garuda Purana for Life: हिंदू धर्म के 18 महापुराणों में से एक गरुड़ पुराण भी है. इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच की वार्तालाप का जिक्र है. इस पुराण में मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कही गई हैं. इन पर अमल कर इंसान लगातार सफलता की सीढ़ियों पर चढ़ सकता है. गरुड़ पुराण के अनुसार, अगर इंसान अपने दैनिक जीवन में कुछ बातों को उतार ले तो उसकी जिंदगी रातोंरात बदल सकती है.

1/5

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि रोजाना सुबह के समय अपने कुल देवी-देवता की पूजा करें. ऐसा करने से पितरों का भी आशीर्वाद मिलता है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों पर पितरों का आशीर्वाद रहता है, वहां हमेशा खुशहाली बनी रहती है और कष्ट दूर रहते हैं.

2/5

घर में जब भी भोजन करें, उससे पहले भगवान को जरूर भोग लगाएं. भगवान को खाने से पहले भगवान को भोग लगाने से मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है. हालांकि, भगवान को भोग लगाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह पूरा सात्विक हो. 

3/5

किसी जरूरतमंद और गरीब इंसान को खाना खिलाना पुण्य का काम माना गया है. ऐसे में अन्न दान जरूर करें. गरुण पुराण में कहा गया है कि अपनी आय से कुछ हिस्सा दान करने से घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.

4/5

वैसे भी पढ़ाई करने से बुद्धि का विकास होता है और विभिन्न तरह की जानकारियों से इंसान परिचित होता है. हिंदू धर्म ग्रंथ तो वैसे भी ज्ञान का भंडार हैं. ऐसे में घरों में नियमित तौर पर धर्म ग्रंथों का पाठ किया जाना चाहिए. इससे सुख-शांति बने रहती है. 

5/5

आत्म चिंतन बेहद जरूरी है. इससे इंसान को उसके द्वारा किए गए सही और गलत कार्यों के बारे में सोचने और समझने की शक्ति मिलती है. चिंतन करने से इंसान भविष्य के लिए सतर्क हो जाता है और गलती नहीं दोहराता है. गरुड़ पुराण में भी आत्म चिंतन की बात कही गई है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़