X

ऐसे घरों में कभी नहीं ठहरतीं देवी लक्ष्मी, छाई रहती है गरीबी, दुख में जीते हैं लोग

नई दिल्‍ली: सुखद और सफल जीवन जीने के लिए आचार्य चाणक्य ने कई बहुत काम की बातें बताईं हैं. उन्‍होंने धन प्राप्ति के तरीके भी बताए हैं और हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा पाते रहने के लिए महत्‍वपूर्ण सलाह भी दी हैं. महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने 5 ऐसी बातें बताईं हैं, जिनसे हमेशा बचना चाहिए क्‍योंकि जहां ये चीजें होती हैं, वहां मां लक्ष्‍मी कभी नहीं रहती हैं. उनकी ये बातें आज भी बेहद प्रासंगिक हैं. 

गंदा घर और गंदगी से रहने वाले लोग

1/5
गंदा घर और गंदगी से रहने वाले लोग

आचार्य चाणक्य कहते हैं जिस घर में लोग गंदगी से रहते हैं. वे खुद की और घर की साफ-सफाई पर ध्‍यान नहीं देते हैं. वहां मां लक्ष्‍मी कभी नहीं ठहरती हैं. ऐसे घरों में हमेशा पैसों की तंगी रहती है. 

जिन घरों में झगड़ा हो

2/5
जिन घरों में झगड़ा हो

जिन घरों में हमेशा झगड़ा होता रहता है. लोग आपस में प्रेम से न रहते हों, वहां से मां लक्ष्‍मी पलायन कर जाती हैं. कलह करने वाले लोग और घर मां लक्ष्‍मी को बिल्‍कुल पसंद नहीं है. इसलिए इन घरों में गरीबी रहती है. 

जिस घर में महिलाओं का सम्‍मान न हो

3/5
जिस घर में महिलाओं का सम्‍मान न हो

जिन घरों में महिलाओं और बुजुर्गों का सम्‍मान न हो, वहां मां लक्ष्‍मी कभी नहीं रहतीं. मां लक्ष्‍मी ऐसे लोगों से नाराज रहती हैं जो महिलाओं का सम्‍मान नहीं करते हैं. 

जिन घरों में भगवान की पूजा न हो

4/5
जिन घरों में भगवान की पूजा न हो

हिंदू धर्म में सुबह और शाम दोनों समय भगवान की आराधना की जाती है. जिन घरों में देवी-देवताओं की पूजा-आराधना नहीं होती है, वहां मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. ऐसे घरों में नकारात्‍मकता फैली रहती है और लोग गरीबी एवं दुख में जीते हैं. 

जिन घरों में कबाड़ भरा हो

5/5
जिन घरों में कबाड़ भरा हो

जिन घरों में अनुपयोगी, टूटी-फूटी चीजें, कबाड़ रहता हो, वहां भी धन की देवी मां लक्ष्‍मी नहीं ठहरती हैं. इन घरों में हमेशा दरिद्रता छाई रहती है.     (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery