Advertisement
trendingPhotos1147337
photoDetails1hindi

हनुमान जयंती के दिन जरूर करें ये 5 काम, जीवन के हर संकट हो जाएंगे दूर!

चैत्र मास के शुक्लपक्ष की पूर्णिमा को हनुमान जयंती मनाई जाती है. मान्यता है कि इस दिन महाबली हनुमानजी का जन्म हुआ था. इस साल हनुमान जयंती 16 अप्रैल को मनाई जाएगी. धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने पर वे प्रसन्न होते हैं. जिससे जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं हनुमान जयंती के दिन क्या करना शुभ रहेगा. 

नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए

1/5
नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए

मान्यता है कि जो लोग हनुमान जयंती के दिन इस दोहे का पाठ करते हैं, उनके पास भूत-पिशााच और नकारात्मक शक्तियां नहीं आती हैं. 

भूत पिशाच निकट नहीं आवे, महावीर जब नाम सुनावे

भय दूर करने के लिए

2/5
भय दूर करने के लिए

कई बार लोगों को अक्सर डर लगता है. ऐेसे में हनुमान जयंती पर सुबह हनुमान मंदिर में जाकर ग्यारह सौ बार नीचे दिये मंत्र रुद्राक्ष की माला से जप करें. ऐसा करने से सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्ति मिल सकती है. मंत्र है- ओम् हं हनुमंते नम: 

बीमारी से छुटकारा पाने के लिए

3/5
बीमारी से छुटकारा पाने के लिए

कुछ लोग बराबर बीमार पड़ने लगते हैं. ऐसे में हनुमान जयंती के दिन नीचे दिए गए चौपाई का पाठ करने से रोग दूर होते हैं. इसके अलावा जो लोग इस चौपाई का नियमित पाठ करते हैं, उन पर हनुमानजी की विशेष कृपा रहती है. 

नासै रोग हरै सब पीरा, जपत निरंतर हनुमत बीरा

मनोकामना की पूर्ति के लिए

4/5
मनोकामना की पूर्ति के लिए

किसी खास मनोकामना की पूर्ति के लिए हनुमान जयंती के दिन 'ओम् महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते, हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये' इस मंत्र का 108 बार जप करें. 

विद्या और ज्ञान की प्राप्ति के लिए

5/5
 विद्या और ज्ञान की प्राप्ति के लिए

छात्रों को हनुमानजी की कृपा पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और शिक्षा में कामयाबी मिलती है.  

विद्यावान गुनी अति चातुर राम काज करिबे को आतुर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़