Shani Dev Remedies: शनि देव के प्रकोप से बचना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

हिंदू धर्म में अलग-अलग दिन पर अलग देवी-देवताओं की उपासना की जाती है. शनिवार को शनि देव (Shani Dev) की पूजा करने का विधान है. इस दिन शनि दोष (Shani Dosh) से बचने और शनि महाराज की कृपा दृष्टि पाने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं. कोई शनि देव को तेल चढ़ाता है तो कोई शनि ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Nov 27, 2020, 22:14 PM IST

नई दिल्ली. जब शनि देव (Shani Dev) का प्रकोप मनुष्य पर पड़ता है तो उसको कई तरह की समस्याएं घेर लेती हैं. शनि का प्रकोप घर की सुख-शांति को नष्ट कर देता है. इंसान का सुख-चैन खोने लग जाता है और घर के सदस्यों को बीमारियां जकड़ लेती हैं. इस वजह से इंसान तनाव में जीने को मजबूर हो जाता है. शनि का संबंध वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) से भी है. इसलिए व्यक्ति को कभी कोई गलत कार्य नहीं करना चाहिए. शनि देव हर व्यक्ति को उसके कर्मों के हिसाब से फल देते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिनका पालन करके आप शनि के प्रकोप (Shani Dev Remedies) से बच सकते हैं.  

1/4

घर में कूड़ा एकत्र न होने दें

Do not Collect Garbage in the House

घर में कभी भी कूड़ा एकत्र न होने दें. ऐसा करने से शनि देव की कृपा दृष्टि आप पर से हट जाती है और कई तरह की समस्याएं आपको घेर लेती हैं.

2/4

स्टोर की रोजाना करें सफाई

Store Cleaning

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में शनि का स्थान स्टोर को माना गया है. इसलिए स्टोर की रोजाना सफाई करते रहें. स्टोर में गंदगी होने पर शनि देव आप से नाराज हो जाते हैं.

 

3/4

काले कुत्ते का रखें ध्यान

Take Care of Black Dog

काला कुत्ता शनि देव को बेहद प्रिय होता है. इसलिए अगर आपने भी घर में काला कुत्ता पाला हुआ है तो उसका पूरा ध्यान रखें. इसके अलावा अगर आप काले कुत्ता का ध्यान नहीं रखते हैं तो फिर शनिदेव का प्रकोप सहने के लिए तैयार रहें.

 

4/4

हनुमान चालीसा का करें पाठ

Read Hanuman Chalisa

शनि देव को मनाने के लिए मंगलवार और शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए. ऐसा करने से शनि देव की कृपा सदैव आप पर बनी रहती है.