Advertisement
photoDetails1hindi

Famous Ganesh Temples: गणपति के इन 5 मशहूर मंदिरों में एक बार जरूर करें दर्शन, पूरी होगी हर मन्‍नत

आज (10 सितंबर, शुक्रवार) गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2021) के साथ ही 10 दिन का गणेशोत्‍सव शुरू हो गया है. इस दौरान बप्‍पा घर-घर में विराजेंगे, वहीं सार्वजनिक स्‍थानों पर गणेश स्‍थापनाओं और गणेश मंदिरों (Ganesh Temples) की सजावट भी पूरी भव्‍यता लिए हुए होगी. इस मौके पर हम देश के उन मशहूर और प्राचीन गणेश मंदिरों के बारे में जानते हैं, जिनमें एक बार दर्शन करने के लिए जरूर जाना चाहिए. कहते हैं कि यहां दर्शन करने से गणपति (Ganpati) हर मुराद पूरी कर देते हैं. इन मंदिरों की ख्‍याति जानकर लोग देश-विदेश से यहां आते हैं. 

उज्जैन का चिंतामण गणेश मंदिर

1/5
उज्जैन का चिंतामण गणेश मंदिर

मध्यप्रदेश के उज्जैन नगर में बना चिंतामण गणेश मंदिर करीब 1,100 साल पुराना है. कहते हैं कि इस मंदिर में मौजूद गणेश प्रतिमाओं की स्‍थापना भगवान राम, लक्ष्‍मण और देवी सीता ने की थी. इस मंदिर की मौजूदा संरचना होलकर वंश की महारानी अहिल्याबाई ने बनवाई थी. इस मंदिर की भव्‍यता देखने लायक है. 

जयपुर का मोती डूंगरी गणेश मंदिर

2/5
जयपुर का मोती डूंगरी गणेश मंदिर

राजस्थान की राजधानी जयपुर का मोती डूंगरी गणेश मंदिर भी बेहद मशहूर है. यहां की मूर्ति 500 साल से ज्‍यादा पुरानी है. इसे जयपुर के राजा माधौसिंह की रानी के पैतृक गांव से लाया गया था. यह मंदिर नए वाहनों की पूजा के लिए बेहद मशहूर है. 

 

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर

3/5
इंदौर का खजराना गणेश मंदिर

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर का खजराना गणेश मंदिर बेहद मशहूर है. उज्‍जैन के चिंतामण गणेश मंदिर की मौजूदा इमारत की तरह इस मंदिर का निर्माण भी होलकर वंश की महारानी अहिल्या बाई ने करवाया था. मान्‍यता है कि इस इलाके में रहने वाले मंदिर के पुजारी को गणेश मूर्ति के जमीन के अंदर दबे होने का सपना आया था. इसके बाद यहां खुदाई में भगवान की मूर्ति मिली और फिर महारानी ने यहां मंदिर बनवाया. 

मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर

4/5
मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर

महाराष्ट्र के मुंबई शहर में बना सिद्धिविनायक मंदिर सेलिब्रिटीज के बीच बेहद लोकप्रिय है. यहां फिल्‍म स्‍टार्स, देश के बड़े उद्योगपति आए दिन अपनी मन्‍नत मांगने और उसके पूरे होने पर चढ़ावा चढ़ाने के लिए आते रहते हैं. यह मंदिर देश के सबसे अमीर मंदिरों में भी शामिल हैं. इस मंदिर में स्‍थापति गणेश प्रतिमा करीब 200 साल पुरानी है. मंदिर के शिखर पर 3.5 किलो सोने का कलश लगा हुआ है. साथ ही मंदिर के अंदर दीवारों तक पर सोने की परत चढ़ाई गई है. 

पुणे का दगड़ू गणेश मंदिर

5/5
पुणे का दगड़ू गणेश मंदिर

महाराष्ट्र के पुणे शहर का दगड़ूसेठ हलवाई गणेश मंदिर भी 200 साल पुराना है. यहां के व्‍यापारी दगड़ू सेठ हलवाई ने अपने बेटे की मृत्‍यु के बाद गुरु माधवनाथ महाराज के कहने पर यह गणेश मंदिर बनवाया था. इस मंदिर में भी मन्‍नत मांगने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़