Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: दुकान-दफ्तर में भूल से भी न लगाएं भगवान की ऐसी फोटो, फायदे की जगह होगा बड़ा नुकसान

व्‍यक्ति की तरक्‍की (Progress), उसकी खुशहाली, रुपये-पैसे की स्थिति में उसके घर के साथ-साथ दुकान (Shop), फैक्‍ट्री (Factory), ऑफिस (Office) आदि का वास्‍तु (Vastu) भी बहुत अहम होता है. वर्कप्‍लेस में हर चीज के सही दिशा या जगह पर होने के साथ-साथ वहां पूजा घर (Puja Ghar) का भी वास्‍तु के मुताबिक होना बहुत जरूरी होता है. आज हम वर्कप्‍लेस (Workplace)  पर बने पूजा घर से संबंधित वास्‍तु के कुछ बेहद जरूरी नियम जानते हैं, जिनका पालन न होने पर व्‍यक्ति तरक्‍की करने की बजाय नुकसान के गर्त में पहुंच जाता है. 

कई देवी-देवताओं की फोटो न लगाएं

1/5
कई देवी-देवताओं की फोटो न लगाएं

व्‍यापार-नौकरी (Business-Job) से संबंधित जगह जैसे दुकान, फैक्ट्री, ऑफिस आदि में बने पूजा घर में कई देवी-देवताओं की फोटो न लगाएं. यहां पर केवल भगवान गणेश (Lord Ganesha), देवी सरस्‍वती (Devi Saraswati)और देवी लक्ष्मी (Devi Laxmi) की फोटो लगाना ही उचित है. 

भगवान की बैठी हुई फोटो न लगाएं

2/5
भगवान की बैठी हुई फोटो न लगाएं

दुकान, फैक्ट्री या ऑफिस में कभी भी इन भगवानों की बैठी हुई फोटो न लगाएं. देवी लक्ष्‍मी, देवी सरस्‍वती और भगवान गणेश की बैठी हुई फोटो लगाने से व्‍यक्ति में बुद्धि-ज्ञान का अभाव हो जाता है. व्‍यापार में न कुछ शुभ होता है और न लाभ होता है. धन वृद्धि भी नहीं होती है. 

खड़े हुए भगवान की पूजा करें

3/5
खड़े हुए भगवान की पूजा करें

वास्तु के नियमों के मुताबिक वर्कप्‍लेस पर इन तीनों देवी-देवताओं के खड़गासन (खड़ी मुद्रा) रूप की पूजा करने से खूब तरक्‍की होती है, धन लाभ होता है और कार्यक्षेत्र में यश मिलता है. 

हमेशा उजाला रखें, सीलन न हो

4/5
हमेशा उजाला रखें, सीलन न हो

हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि वर्कप्‍लेस के पूजा घर में कभी भी सीलन न रहे और ना ही अंधेरा रहे. रात के समय भी वहां धीमी रोशनी जरूर रखें. 

रोजाना कपूर जलाएं

5/5
रोजाना कपूर जलाएं

वर्कप्‍लेस की नकारात्‍मक ऊर्जा को खत्‍म करने के लिए रोज शाम को पूजा घर में कपूर जलाएं. साथ ही रोजाना घी का दीपक भी लगाएं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़