Advertisement
trendingPhotos1516566
photoDetails1hindi

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति के दिन इन चीजों से बनाएं दूरी, वर्ना पड़ेगा पछताना

Makar Sankranti 2023 Date: भगवान सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तो मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. वैसे तो यह पर्व हर साल 14 जनवरी को आता है, लेकिन लोग इस साल तिथि को लेकर असमंजस में हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार, 14 जनवरी को सूर्य देव रात 8 बजकर 14 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. ऐसे में उदिया तिथि के चलते 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इस दिन कुछ ऐसे कार्य होते हैं, जिनको नहीं करना चाहिए. 

1/5

मकर संक्रांति के दिन शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से घर में निगेटिव एनर्जी का संचार होने लगता है और इंसान को कई सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

 

2/5

मकर सक्रांति के दिन इंसान को तामसिक भोजन के सेवन से दूर रहना चाहिए. माघ महीने में वैसे भी तामसिक, नॉनवेज पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से भगवान की कृपा नहीं मिलती है. 

 

3/5

मकर संक्रांति के दिन सात्विक भोजन करना उत्तम रहता है. सुबह से लेकर शाम तक केवल सात्विक भोजन करें. इतना ही नहीं भोजन में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल भी नहीं होना चाहिए.

 

4/5

इस पावन पर्व के दिन अगर घर में कोई जरूरमंद या भिखारी आए तो उसे खाली हाथ न लौटाएं. ऐसा करने से भगवान आपसे नाराज हो सकते हैं. अपने सामर्थ्यनुसार दान-दक्षिणा देकर उन्हें घर से विदा करें.

 

5/5

मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी किसी गरीब और असहाय इंसान को परेशान नहीं करना चाहिए. हो सके तो ऐसे लोगों को मदद करें. गरीबों को दिक्कत देने से आप खुद परेशानी में पड़ सकते हैं. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़