Advertisement
photoDetails1hindi

करियर में आगे बढ़ने के लिए इन Vastu Tips को अपनाएं और सफलता पाएं

कोई विद्यार्थी हो, नौकरीपेशा व्यक्ति हो या फिर व्यापारी हो, हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसका करियर हमेशा बेहतर रहे और उसे तरक्की और सफलता हासिल हो. लेकिन कई बार सबकुछ सही करने और कड़ी मेहनत करने के बाद भी करियर पटरी पर नहीं आता.

उत्तर दिशा में मुंह करके करें काम

1/5
उत्तर दिशा में मुंह करके करें काम

उत्तर दिशा को धन के स्वामी कुबेर की दिशा माना जाता है इसलिए अगर आप उत्तर की ओर मुंह करके ऑफिस में काम करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी. इसके अलावा कोई कारोबार करना हो, व्यापार से जुड़ी बैठकें हों, पैसे या जरूरी दस्तावेज का लेना देना करना हो या कोई सौदा तय करना हो- इन सभी को उत्तर दिशा में करना लाभदायक हो सकता है.

ऑफिस में कैसी होनी चाहिए बैठने की जगह

2/5
ऑफिस में कैसी होनी चाहिए बैठने की जगह

वास्तु शास्त्र की मानें तो ऑफिस में आपको काम करते वक्त इस तरह से बैठना चाहिए कि आपकी पीठ के पीछे दीवार हो. भूलकर भी खिड़की की तरफ मुंह या पीठ करके न बैठें. इसके अलावा ऑफिस की दक्षिण दिशा में नीले रंग का इस्तेमाल न करें. ऐसा होने पर तरक्की मिलने में समस्या आती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि ऑफिस में आपके बैठने की जगह मुख्य दरवाजे यानी मेन एंट्रेंस से दूर हो.

घर के वास्तु का भी रखें ध्यान

3/5
घर के वास्तु का भी रखें ध्यान

अगर घर का दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र हल्का हो घर के सदस्यों के करियर और भविष्य पर नेगेटिव असर पड़ता है. इसके अलावा वास्तु की मानें तो जब घर में उत्तर और पूर्व की दिशा में असंतुलन रहता है तो इस कारण भी करियर में परेशानियां आती हैं. घर की इस दिशा और कोने को हमेशा साफ सुथरा रखें. साथ ही घर के उत्तर-पूर्व कोने में कोई ऐसा चित्र लगाएं जिससे आपको पॉजिटिव मेसेज मिलता है. ऐसा करने से करियर से जुड़े कामों में कोई अड़चन नहीं आती.

अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों

4/5
अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हों

इन दिनों कोरोना महामारी की वजह से बड़ी संख्या में लोग वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ऑफिस का काम कर रहे हैं. इस दौरान करियर में सफलता पाने के लिए आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि आपके काम करने की जगह बेडरूम में नहीं होनी चाहिए. जहां तक संभव हो बेडरूम के बाहर किसी जगह पर टेबल कुर्सी पर ही बैठकर ऑफिस का काम करें. 

तरक्की के लिए केले का पेड़ लगाएं

5/5
तरक्की के लिए केले का पेड़ लगाएं

जिस तरह बांस यानी बैम्बू के पेड़ को समृद्धि और तरक्की का प्रतीक बताया गया है, ठीक उसी तरह से वास्तु शास्त्र में केले के पौधे को भी बाधाएं दूर करने वाला माना गया है. वास्तु के अनुसार केले के पौधे को घर के मुख्य दरवाजे के पास लगाना चाहिए और इसके आसपास हमेशा सफाई का ध्यान रखना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि जिस तरह से केले का पौधा बढ़ेगा उसी तरह से आपका करियर भी आगे बढ़ता जाएगा.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़