Advertisement
trendingPhotos1227130
photoDetails1hindi

Vastu Tips For Flower: घर में इन फूलों को लगाना होता है बेहद शुभ, रिश्तों में बढ़ने लगती है मिठास

Flower Vatu Tips: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों और फूलों आदि का विशेष महत्व बताया गया है. इन्हें घर के आंगन में लगाने से सकारात्मकता तो आती ही है. साथ ही, व्यक्ति के जीवन में शांति और रिश्तों में मिठास भी आती है. आज हम जानेंगे कुछ ऐसे फूलों के बारे में जिन्हें घर में लगाने से रिश्तों में प्यार और मिठास बढ़ता है. 

 

1/5

चंपा,चमेली और चंदन- फूलों की तरह घर को भी महकाने के लिए घर के कोने में फूल लगाने की सलाह दी जाती है. वास्तु जानकारों का कहना है कि इन्हें लगाने से रिश्तों में मजबूत आती है. इन्हें घर में लगातार देखने से मन में सकारात्मक विचार आते हैं. मान्यता है कि सफेद फूल नवविवाहित के लिए शुभ माने जाते हैं. इन्हें दक्षिण दिशा में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. 

 

2/5

पियोनिया के फूल- पियोनिया के फूल को सबसे उत्तम माना गया है. इसे फूलों की रानी माना जाता है. वास्तु शास्त्र में इसे प्रेम और रोमांस का प्रतीक माना गया है. मान्यता है कि विवाह योग्य लड़कियों को अपने घर के ड्राइंग रूम में ये पौधा लगाना चाहिए. इससे परिवार का सौभाग्य बढ़ता है और सौभाग्य वर की प्राप्ति होती है. इसे घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाना उत्तम होता है. 

 

3/5

सदाबहार के फूल- इस फूल के नाम के अनुसार ही अपने रिश्तों को मजबूत करने और मिठास लाने के लिए घर में सदाबहार का पौधा लगा लें. इन्हें घर के बाहर  लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता. साथ ही, परिवार के सदस्यों में प्यार बना रहता है. 

 

4/5

लाल गुलाब- लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है. इसे घर की बगिया में लगाने से जीवन में खुशियां आती हैं. वास्तु जानकारों का मानना है कि रिश्तों में आ रही खटास को दूर करने के लिए लाल गुलाब की पंखुड़ियों को एक बाउल में पानी में डालकर रख लें. रिश्तों में मिठास आनी शुरू हो जाएगी. घर में चल रहे कलह को दूर करने के लिए भी इस उपाय को किया जा सकता है. 

 

5/5

कमल का फूल- मां लक्ष्मी और भगवान श्री नारायण का प्रिय फूल कमल आध्यात्मिकता का प्रतीक है. ये फूल भगवान बुद्ध से जुड़ा माना जाता है. कमल का फूल घर में लगाने से सुख-समृद्धि आती है. वास्तु में इस पौधे को लगाना बहुत शुभ माना गया है. इसे बगीचे के उत्तर पूर्व या पूर्व या फिर उत्तर दिशा में लगाया जा सकता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़