Advertisement
trendingPhotos870670
photoDetails1hindi

Vastu Tips: तुलसी ही नहीं, घर में रखे इन 3 पौधों का मुरझाना भी माना जाता है अशुभ, रखें खास ख्याल

जब हम घर में पौधे लगाते हैं तो कई बार पानी देने और पूरा ध्यान रखने के बाद भी कुछ पौधे सूख जाते हैं. वास्तु शास्त्र में पौधों के सूखने को लेकर भी कुछ बातें बतायी गई हैं जिसका संबंध भविष्य में आने वाले संकट से भी हो सकता है.

तुलसी का पौधा सूखना क्या संकेत देता है?

1/5
तुलसी का पौधा सूखना क्या संकेत देता है?

कई बार हम घर में लगे पौधों का ध्यान नहीं रखते, उसमें सही से पानी नहीं देते इस वजह से पौधे सूख जाते हैं. लेकिन अगर नियमित रूप से पानी देने के बाद भी घर में रखा तुलसी का पौधा सूख जाए तो यह बात का संकेत हो सकता है कि माता लक्ष्मी आप से नाराज हैं और धन की हानि हो सकती है. तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है और उन्हें भगवान विष्णु का सबसे प्रिय माना जाता है. इसलिए तुलसी के पौधे का बहुत ख्याल रखें और अगर किसी वजह से पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत बदल दें.

मनी प्लांट का सूखना माना जाता है अशुभ

2/5
मनी प्लांट का सूखना माना जाता है अशुभ

वास्तु शास्त्र की मानें तो मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए क्योंकि इस दिशा के देवता गणेशजी हैं और इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति बनी रहती है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में मनी प्लांट खूब हरा-भरा रहता है उस घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. लिहाजा मनी प्लांट का मुरझाना या सूखना भी धन के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता. मनी प्लांट का सूखना पैसों की तंगी का संकेत देता है.

शमी के पौधे का सूखना भी अच्छा नहीं माना जाता

3/5
शमी के पौधे का सूखना भी अच्छा नहीं माना जाता

शमी का पेड़, शनिदेव को बेहद प्रिय माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि शनि ग्रह से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शमी का पौधा लगाना एक अच्छा उपाय है. साथ ही शमी का पेड़ शिवजी को भी प्रिय है. ऐसे में शमी के पेड़ का सूखना या मुरझाना शनि की खराब स्थिति या शिवजी के नाराज होने का संकेत देता है. ऐसा होने पर कार्यों में बाधा आ सकती है और कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. अगर घर पर शमी का पौधा हो तो उसकी अच्छे से देखभाल करें. 

अशोक का पेड़ सूखने लगे तो क्या करें

4/5
 अशोक का पेड़ सूखने लगे तो क्या करें

वास्तु शास्त्र में अशोक के पेड़ को सकारात्मक ऊर्जा देने वाला पौधा माना गया है, इसलिए लोग घर के आंगन में अशोक का पौधा लगाते हैं. इस पेड़ का सूखना या मुरझाना घर की शांति भंग होने की तरफ इशारा करता है. ऐसे में रोजाना अशोक के पेड़ का ध्यान रखें और अगर किसी वजह से यह पौधा सूख जाए तो तुरंत इसे बदलकर दूसरा पौधा लगा दें.

आम के पौधे का सूखना मतलब संकट का बढ़ना

5/5
आम के पौधे का सूखना मतलब संकट का बढ़ना

हिंदू धर्म में आम के पेड़ को बेहद पवित्र माना जाता है. आम के पत्तों से बने बंदनवार को किसी भी शुभ काम से पहले दरवाजे पर लगाया जाता है, आम के पेड़ के पत्तों को ही कलश के ऊपर रखा जाता है, आम की लकड़ी का इस्तेमाल पूजा और हवन के लिए किया जाता है. ऐसे में आम के पौधे या पेड़ का सूखना या मुरझाना भविष्य में आने वाले संकट की ओर इशारा करता है. अगर ऐसा हो तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़