Vastu Tips: तुलसी ही नहीं, घर में रखे इन 3 पौधों का मुरझाना भी माना जाता है अशुभ, रखें खास ख्याल

जब हम घर में पौधे लगाते हैं तो कई बार पानी देने और पूरा ध्यान रखने के बाद भी कुछ पौधे सूख जाते हैं. वास्तु शास्त्र में पौधों के सूखने को लेकर भी कुछ बातें बतायी गई हैं जिसका संबंध भविष्य में आने वाले संकट से भी हो सकता है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Mar 22, 2021, 15:08 PM IST

नई दिल्ली: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) की मानें तो घर और ऑफिस में पौधे लगाना शुभ माना जाता है. पेड़-पौधों से सकारात्मक ऊर्जा मिलती है जिससे घर और कार्यक्षेत्र में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. साथ ही घर या ऑफिस में पेड़-पौधे लगाने से गुडलक भी बना रहता है. हिंदू धर्म में पेड़-पौधे की पूजा का खास महत्व बताया गया है तो वहीं ज्योतिष शास्त्र में पौधों का महत्व काफी अधिक है क्योंकि पौधों का संबंध बुध ग्रह से माना गया है. हरे-भरे पेड़ पौधे जहां घर में सुख और सौभाग्य लाते हैं, वहीं पौधों का मुरझाना भी कई तरह के अशुभ संकेत देता है. 

1/5

तुलसी का पौधा सूखना क्या संकेत देता है?

tulsi plant drying

कई बार हम घर में लगे पौधों का ध्यान नहीं रखते, उसमें सही से पानी नहीं देते इस वजह से पौधे सूख जाते हैं. लेकिन अगर नियमित रूप से पानी देने के बाद भी घर में रखा तुलसी का पौधा सूख जाए तो यह बात का संकेत हो सकता है कि माता लक्ष्मी आप से नाराज हैं और धन की हानि हो सकती है. तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है और उन्हें भगवान विष्णु का सबसे प्रिय माना जाता है. इसलिए तुलसी के पौधे का बहुत ख्याल रखें और अगर किसी वजह से पौधा सूख जाए तो उसे तुरंत बदल दें.

2/5

मनी प्लांट का सूखना माना जाता है अशुभ

money plant

वास्तु शास्त्र की मानें तो मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए क्योंकि इस दिशा के देवता गणेशजी हैं और इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति बनी रहती है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में मनी प्लांट खूब हरा-भरा रहता है उस घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. लिहाजा मनी प्लांट का मुरझाना या सूखना भी धन के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता. मनी प्लांट का सूखना पैसों की तंगी का संकेत देता है.

3/5

शमी के पौधे का सूखना भी अच्छा नहीं माना जाता

shami plant

शमी का पेड़, शनिदेव को बेहद प्रिय माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि शनि ग्रह से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शमी का पौधा लगाना एक अच्छा उपाय है. साथ ही शमी का पेड़ शिवजी को भी प्रिय है. ऐसे में शमी के पेड़ का सूखना या मुरझाना शनि की खराब स्थिति या शिवजी के नाराज होने का संकेत देता है. ऐसा होने पर कार्यों में बाधा आ सकती है और कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. अगर घर पर शमी का पौधा हो तो उसकी अच्छे से देखभाल करें. 

4/5

अशोक का पेड़ सूखने लगे तो क्या करें

ashoka plant

वास्तु शास्त्र में अशोक के पेड़ को सकारात्मक ऊर्जा देने वाला पौधा माना गया है, इसलिए लोग घर के आंगन में अशोक का पौधा लगाते हैं. इस पेड़ का सूखना या मुरझाना घर की शांति भंग होने की तरफ इशारा करता है. ऐसे में रोजाना अशोक के पेड़ का ध्यान रखें और अगर किसी वजह से यह पौधा सूख जाए तो तुरंत इसे बदलकर दूसरा पौधा लगा दें.

5/5

आम के पौधे का सूखना मतलब संकट का बढ़ना

mango plant

हिंदू धर्म में आम के पेड़ को बेहद पवित्र माना जाता है. आम के पत्तों से बने बंदनवार को किसी भी शुभ काम से पहले दरवाजे पर लगाया जाता है, आम के पेड़ के पत्तों को ही कलश के ऊपर रखा जाता है, आम की लकड़ी का इस्तेमाल पूजा और हवन के लिए किया जाता है. ऐसे में आम के पौधे या पेड़ का सूखना या मुरझाना भविष्य में आने वाले संकट की ओर इशारा करता है. अगर ऐसा हो तो तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.