X

Vastu tips: धनतेरस-दिवाली के दिन घर की इस जगह को कर लें साफ, हमेशा रहेगा लक्ष्‍मी जी का वास

कार्तिक महीना (Kartik Month) शुरू हुए 2 दिन हो चुके हैं और इसी के साथ दीपों के पर्व दीपावली के लिए उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है. कार्तिक महीने की अमावस्‍या (4 नंवबर 2021) को दिवाली (Diwali) का त्‍योहार मनाया जाएगा. इसके लिए जमकर तैयारियां शुरू हो गईं हैं. साफ-सफाई (Cleaning) से लेकर शॉपिंग (Shopping) तक के तमाम कामों में लोग जुटे हैं. ताकि धन की देवी मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) कृपा पाकर अपनी जिंदगी को सुख-समृद्धि से संपन्‍न कर सकें. 

लक्ष्‍मी जी की कृपा पाने के वास्‍तु टिप्‍स

1/5
लक्ष्‍मी जी की कृपा पाने के वास्‍तु टिप्‍स

देवी लक्ष्‍मी जी को साफ-सफाई, रोशनी, बहुत पसंद है इसीलिए दीपावली से पहले घर की साफ-सफाई करके रंग-रोगन किया जाता है. लक्ष्‍मी जी ऐसी साफ-सुथरी जगहों पर वास करती हैं. यदि आप भी लक्ष्‍मी जी की कृपा पाना चाहते हैं तो धनतेरस और दिवाली के लिए वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई कुछ बातों का पालन जरूर करें. 

ईशान कोण की कर लें सफाई

2/5
ईशान कोण की कर लें सफाई

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार घर की सबसे अहम जगह उसका ईशान कोण होता है. यह देवताओं की जगह होती है, इसी दिशा में किचन और पूजा घर बनाए जाते हैं. धनतेरस और दीपावली के दिन ईशान कोण की अच्‍छी तरह से सफाई कर लें. यहां फालतू की कोई चीज न रखें. यदि घर का ईशान कोण साफ-सुथरा हो तो मां लक्ष्‍मी, भगवान धन्‍वंतरी और कुबेर की कृपा से घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहती है. 

ब्रह्म स्थान से हटा दें टूटी-बेमलब की चीजें

3/5
ब्रह्म स्थान से हटा दें टूटी-बेमलब की चीजें

घर के ईशान कोण के बाद दूसरा सबसे अहम हिस्‍सा होता है घर का ब्रह्म स्थान. घर के बीच के हिस्‍से को ब्रह्म स्थान कहते हैं. इस स्‍थान को हमेशा खुला और हो सके तो हवादार रखना चाहिए. यहां कभी भी भारी फर्नीचर या बेमतलब की चीजें न रखें. ना ही इस जगह पर टूटा हुआ फर्नीचर रखें. यदि रखा है तो इन चीजों का हटा दें और धनतेरस-दीपावली के दिन इसे खासतौर पर साफ कर लें. 

पूर्व से आती है सकारात्‍मक ऊर्जा

4/5
पूर्व से आती है सकारात्‍मक ऊर्जा

सूर्य पूर्व दिशा से उगता है और घर में सकारात्‍मकता का संचार भी इसी दिशा से होता है. लिहाजा घर की पूर्व दिशा हमेशा साफ-सुथरी रहनी चाहिए. धनतेरस और दिवाली के दिन सुबह जल्‍दी उठकर घर की पूर्व दिशा को साफ कर लें. 

जरूर बरसेगी लक्ष्‍मी जी की कृपा

5/5
जरूर बरसेगी लक्ष्‍मी जी की कृपा

यदि घर की ये तीनों जगह साफ-सुथरी रहेंगी तो लक्ष्‍मी जी घर में जरूर वास करेंगी. साथ ही घर में हमेशा सेहत, सुख-समृद्धि बनी रहेगी. घर के सभी सदस्‍य तरक्‍की करेंगे. (सभी फोटो: सांकेतिक) 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery