Astro Tips: इन ग्रहों की दशा बनाती है व्यक्ति को आलसी और सुस्त, एक्टिव बनने के लिए बस कर लें ये उपाय
Advertisement

Astro Tips: इन ग्रहों की दशा बनाती है व्यक्ति को आलसी और सुस्त, एक्टिव बनने के लिए बस कर लें ये उपाय

Astro Tips: ज्योतिष के अनुसार हर व्यक्ति का अपना अलग स्वभाव होता है, इसके पीछे व्यक्ति के ग्रह होते हैं. व्यक्ति का आसली या सुस्त होना भी ग्रहों के कारण ही होता है. आइए जानें कौन से ग्रह होते हैं इसके पीछे जिम्मेदार. 

 

फाइल फोटो

Reason Of Laziness: हमारे जीवन में घट रही घटनाओं के पीछे ग्रहों का हाथ होता है. व्यक्ति का स्वभाव, भविष्य और व्यक्तित्व सभी कुछ ग्रहों पर निर्भर करता है. कई बार आपने देखा होगा कि कोई व्यक्ति शारीरिक रूप से फिट होते हुए भी आलस और सुस्ती से भरा होता है. इसके पीछे भी व्यक्ति की कुंडली की ग्रह दशा होती है. ज्योतिष के अनुसार व्यक्ति के ग्रहों की कुछ विशेष दशा व्यक्ति को आलसी बना देती है. आइए जानें ग्रहों की कौन सी दशा व्यक्ति को आलसी और सुस्त बनाती हैं. 

शनि की दशा

सभी ग्रहों में शनि बहुत ही धीमी चाल से चलता है. जिन जातकों के जीवन में शनि की अशुभ दशा होती है, वे जीवन में आलसी बन जाते हैं. इसका अर्थ ये नहीं है शनि आलस को बढ़ाते हैं. बल्कि शनि देव तो व्यक्ति को अनुशासन में रहना और मेहनत करना सिखाते हैं. लेकिन शनि के शत्रु भाव में होने के कारण व्यक्ति सुस्त हो जाता है. 

सूर्य की दशा

सूर्य ग्रह को वैसे तो एनर्जी का स्रोत माना जाता है. लेकिन किसी भी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर होने पर ये व्यक्ति को बहुत आलसी बना देता है. व्यक्ति इस हद  तक आलसी हो जाता है कि उसका बिस्तर से उठने तक का मन नहीं करता. 

राहु की दशा

व्यक्ति की जन्म कुंडली में राहु के लग्न भाव में होने पर जातक आलसी हो जाता है. ऐसे लोग आसानी से कोई निर्णय नहीं ले पाते. और सही-गलत में अंतर नहीं कर पाते. ऐसे लोगों का दिमाग बहुत धीरे काम करता है. 

चंद्रमा की दशा

ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा किसी भी जातक की कुंडली में अगर केंद्र यानी पहले, चौथे, सातवें या दसवें घर का स्वामी होता है. यानी जिन जातकों की कुंडली में इन घरों की कर्क राशि होती है, वे बहुत आलसी स्वभाव के होते हैं. ऐसे लोग ख्यालों में रहते हैं और मेहनत नहीं करना चाहते. 

गुरु की दशा

अगर कुंडली में गुरु की दशा कमजोर होती है, तो व्यक्ति के आलस में बढ़ोतरी होती है. गुरु की कृपा से व्यक्ति को ये अहसास होने लगता है कि उसने जीवन में सब कुछ पा लिया है और उसे अब किसी भी तरह की मेहनत की जरूरत नहीं है. इसलिए ये लोग कभी आगे नहीं बढ़ पाते. 

यूं दूर करें आलस्य

- किसी भी तरह से चंदन का इस्तेमाल व्यक्ति के आलस को दूर करने में मदद करता है. 

- राहु के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए शुक्रवार और रविवार को भैरव बाबा की पूजा करें. 

- रंगों का भी व्यक्ति के जीवन पर विशेष प्रभाव पड़ता है. स्वंय को एक्टिव रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा नारंगी रंग का प्रयोग करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news