Puja Room Decoration: दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर पूजा घर की सजावट आपकी खुशियों में कर सकती है बढ़ोतरी, जानें वास्तु टिप्स
Advertisement
trendingNow11920284

Puja Room Decoration: दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर पूजा घर की सजावट आपकी खुशियों में कर सकती है बढ़ोतरी, जानें वास्तु टिप्स

Puja Room Decoration Vastu Tips: हर घर में पूजा कक्ष होता है, जहां परिवार के सभी सदस्य भगवान से प्रार्थना और आराधना करते हैं. पूजा कक्ष को त्यौहारों के मौके पर सजाने का अत्याधिक महत्व माना गया है. ऐसे करन से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

Puja Room Decoration Tips

Puja Room Decoration Vastu Tips: पूजा कक्ष एक घर में आध्यात्मिक ऊर्जा का केंद्र बिंदु होता है. यह केवल एक जगह नहीं होती है जहां परिवार की सदस्य पूजा करते हैं, बल्कि यह उनके जीवन में शांति, संतुलन, और पॉजिटिविटी का स्रोत भी होता है. इसे वास्तु शास्त्र के अनुसार साजने से न केवल घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि घरवालों के जीवन में भी संतुलन और शांति आती है. पूजा कक्ष को सजाने के विभिन्न तरीके हैं. त्यौहारों के मौके पर, वास्तु शास्त्र के कुछ खास टिप्स का पालन करके पूजा कक्ष को एक नया लुक दिया जा सकता है.

पूजा घर में लाइट्स का महत्व
दीए और लाइट्स के उपयोग से आप अपने पूजा कक्ष को एक नया और आकर्षक रूप प्रदान कर सकते हैं. छोटी-बड़ी लाइट्स इसे और भी खूबसूरत बना देती हैं. दीपक या लाइट्स को पूजा रूम के दक्षिण-पूर्व कोण में रखें. यह स्थान सबसे पवित्र माना जाता है. 

वॉलपेपर्स से सजावट
आमतौर पर हम सिर्फ मूर्तियों को सजाते हैं और दीवारों को नजरअंदाज कर देते हैं. वॉलपेपर्स का उपयोग करके आप अपने पूजा कक्ष को एक सम्पूर्ण और आकर्षक लुक प्रदान कर सकते हैं.

कलरफुल लकड़ियों से सजाना
विभिन्न रंगों वाली लकड़ियों का उपयोग करके आप अपने पूजा कक्ष को और भी रंगीन और जीवंत बना सकते हैं. ये लकड़ियां आपके पूजा कक्ष को शानदार बना देती हैं. इसके साथ हीं लकड़ियों को पूजा के लिए शुभ भी माना जाता है.

रंग
पूजा कक्ष के लिए शांत और हल्के रंग जैसे कि सफेद, या पीला चुनें. इससे सकारात्मक ऊर्जा प्रभावित होता है.

स्वास्तिक चिन्ह
पूजा कक्ष में दिवार पर स्वास्तिक का चिन्ह या स्वास्तिक बना तस्वीर लगा सकते हैं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news