Rakshabandhan 2024: भाई-बहन के प्यार पर इस बार फिर लगेगा भद्रा का साया, रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ समय
Advertisement
trendingNow12350759

Rakshabandhan 2024: भाई-बहन के प्यार पर इस बार फिर लगेगा भद्रा का साया, रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ समय

When is Rakshabandhan: रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन बहनें भाई के माथे पर तिलक कर उसकी कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं. सावन की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन राखी का त्योहार माना जाता है. जानें इस बार राखी बांधने का सही समय. 

 

rakshabandhan 2024

Rakhi Bandhane Ka Sahi Samay: सनातन धर्म में हर त्योहार का विशेष महत्व बताया गया है. हर त्योहार बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. हर साल सावन की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. ये पर्व भाई-बहन के प्रेम को समर्पित है. ये भाई-बहन के प्रेम के अटूट रिश्ते का प्रतीक माना जाता है. इस दिन बहनें भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती हैं और भाई की लंबी उम्र की कामना करती हैं. 

वहीं, भाई भी बहनों की रक्षा का वचन दे कर उन्हें गिफ्ट आदि देते हैंस और जीवनभर साथ निभाने का वादा करते हैं. रक्षाबंधन सिर्फ एक त्योहार ही नहीं है बल्कि ये भाई-बहने के बीच के संबंध को और मजबूत करने का एक जरिया है. ऐसी मान्यता है कि ये त्योहार अब सिर्फ भाई-बहनों के बीच तक की सीमित नहीं रहा है. ये रिश्तेदार, दोस्तों और समाज के बीच प्रेम और भाईचारे का भी प्रतीक बन गया है.  जानें इस बार रक्षाबंधन का त्योहार किस दिन मनाया जाएगा और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त. 

Shukra Gochar 2024: धन के देवता इन राशि वालों के लिए खड़ी करेंगे मुश्किलें, धन हानि छीन लेगी सुख-चैन
 

अगस्त में रक्षाबंधान कब मनाया जाएगा?

हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल सावन की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा. बता दें कि पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 19 अगस्त प्रातः 3 बजकर 04 मिनट पर शुरू हो रही है और इसका समापन देर रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा.  

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 30 मिनट से लेकर रात्रि 9 बजकर 07 मिनट तक बताया जा रहा है. राखी बांधने के लिए कुल 7 घंटे 37 मिनट का समय रहेगा. बता दें कि इस बार पूर्णिमा तिथि के शुरू होते ही भद्रा की शुरुआत हो जाएगी. शास्त्रों में भद्रा को अशुभ माना गया है. कोई भी शुभ काम भद्रा में करने की मनाही होती है. बता दें कि 19 अगस्त को दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर भद्रा समाप्त होगी उसके बाद ही बहनें भाईयों के राखी बांध सकती हैं. 

Sawan 2024: सावन में ये 4 काम करने से हो जाएंगे वारे के न्यारे, शनि समेत ये पापी ग्रह पलट देंगे किस्मत

 
भद्राकाल में नहीं बांधते राखी 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भद्राकाल में किसी भी मांगलिक कार्यक्रम की शुरुआत नहीं की जाती. बता दें कि अगर कोई ऐसा करता है, तो इससे भाई-बहन के रिश्ते में तनाव आता है और मनोकामनाएं भी पूर्ण होती हैं. इस वजह से भद्रा काल का ध्यान रखने हुए शुभ मुहूर्त में राखी नहीं बांधी जाती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news