Rules for Tulsi Plants: तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो जान लें ये जरूरी नियम, वर्ना झेलना पड़ता मां लक्ष्मी का क्रोध
Advertisement

Rules for Tulsi Plants: तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो जान लें ये जरूरी नियम, वर्ना झेलना पड़ता मां लक्ष्मी का क्रोध

Rule for Tulsi Plants: सनातन धर्म और तुलसी के पौधे को एक दूसरे का पर्याय माना जाता है. अगर आप भी घर में तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो पहले इसके नियम जान लीजिए वर्ना मां लक्ष्मी आप पर क्रोधित भी हो सकती हैं.

Rules for Tulsi Plants: तुलसी का पौधा लगाना चाहते हैं तो जान लें ये जरूरी नियम, वर्ना झेलना पड़ता मां लक्ष्मी का क्रोध

Rule for Tulsi Plants: दुनिया में शायद ही कोई हिंदू परिवार होगा, जिसके घर के आंगन में तुलसी का पौधा नहीं लगा होता. आप कह सकते हैं कि सनातन धर्म और तुलसी एक दूसरे के पर्याय होते हैं. माना जाता है कि तुलसी में माता लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास होता है. इसलिए इस पौधे की देखभाल भी बिल्कुल वैसे ही की जाती है, जैसे किसी छोटे बच्चे की होती है. आज आपको बताते हैं कि तुलसी के पौधे की देखभाल करते हुए कौन सी ऐसी गलतियां हैं, जो आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

तुलसी पर होता है मौसम बदलने का असर

तुलसी बहुत नाजुक पौधा माना जाता है. जिस तरह मौसम बदलने पर इंसान को ठंड और गर्मी का एहसास होता है, उसी तरह तुलसी के पौधे (Tulsi Plants) को मौसम में अचानक होने वाले बदलावों से परेशानी होती है. इसलिए जब मई-जून जैसी तेज गर्मी या दिसंबर-जनवरी जैसी तेज ठंड पड़े तो आपको तुलसी के पौधे को लाल रंग के कपड़े से कवर कर देना चाहिए. ऐसा करने से वह मौसमी प्रभावों से बच जाता है. 

इन दिनों में तुलसी पर न चढ़ाएं जल

परिवार में शुभलाभ के लिए तुलसी के पौधे (Tulsi Plants) में रोजाना जल चढ़ाना अच्छा माना जाता है. लेकिन आपको रविवार, एकादशी, चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण पर भूलकर भी तुलसी को जल अर्पित नहीं करना चाहिए. ऐसा करना शास्त्रों के खिलाफ होता है. इसके साथ ही रविवार को तुलसी की पत्तियों को भी नहीं तोड़ना चाहिए. ऐसा करने से सूर्य देवता अप्रसन्न हो जाते हैं, जिसका असर आपके घर-परिवार पर पड़ता है. 

रविवार को तुलसी पर दीपक न जलाएं

कई श्रद्धालु अपनी सुविधानुसार जब चाहे तुलसी (Tulsi Plants) पर जल चढ़ाकर दीपक जला देते हैं. वैसे तो इसमें कोई बुराई नहीं है लेकिन ज्यादा लाभ के लिए आपको शाम के समय ही तुलसी पर दीपक जलाना चाहिए. इसके साथ ही रविवार को तुलसी पर भूलकर भी दीपक नहीं जलाना चाहिए. मान्यता है कि गुरुवार को तुलसी के पौधे में दूध अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं.

उत्तर पूर्व दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा

श्रद्धालुओं में अक्सर इस बात को लेकर भ्रम रहता है कि तुलसी का पौधा (Tulsi Plants) किस दिशा में लगाया जाना श्रेयस्कर होता है. वे किसी भी दिशा में तुलसी का पौधा लगा देते हैं, जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है. वास्तु के हिसाब से देखें तो आपको उत्तर पूर्व दिशा में ही तुलसी का पौधा लगाया जाना चाहिए. साथ ही शाम ढलने के बाद भूलकर भी तुलसी की पत्तियां नहीं तोड़नी चाहिए. ऐसा करने से आपको पाप का भागी बनना पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news