Astro Tips: कुंवारी कन्याओं को तुलसी में नहीं अर्पित करना चाहिए जल, बेहद अहम है कारण
Advertisement
trendingNow12174788

Astro Tips: कुंवारी कन्याओं को तुलसी में नहीं अर्पित करना चाहिए जल, बेहद अहम है कारण

Tulsi Tips For Unmarried Girl:  हिंदू धर्म में कई ऐसी चीजे हैं जिन्हें शादी से पहले लड़कियों को करने की मनाही रहती है. दरअसल इसके पीछे कई खास कारण छिपे हुए हैं, जिनका व्यक्ति के जीवन से संबद्ध होता है. आइए विस्तार में जाने कि ऐसे कौन कौन से काम हैं जिन्हें कुंवारी लड़कियों को नहीं करना चाहिए और इसके पीछे क्या कारण हैं!

 

tulsi water offering tips

Kunwari Ladkiyon Ke Liye Niyam: हिंदू धर्म में कई बार घरों में बड़े बुजुर्ग कुंवारी कन्याओं को कई कार्य करने के लिए मना करते हैं. जिसके पीछे की वजह वह यह कह कर टाल देते हैं कि ये सब जानना तुम्हारा काम नहीं है जब शादी हो जाएगी तब तुम्हें सब समझ आ जाएगा. लेकिन मन में इन कामों को शादी से पहले ना करने के कारण को जानने की लालसा जागती है कि आखिर ऐसा क्यो!

हिंदू धर्म में कुंवारी कन्याओं को तुलसी में जल ना देने से लेकर पैरों में बिछिया भी पहनने की मनाही होती है, जिसके पीछे खास वजह है. आइए विस्तार में जानते हैं कि कुंवारी कन्याओं को कौन कौन से काम नहीं करने चाहिए और इसके पीछे कौन सी वजह है!

तुलसी में जल देने की होती है मनाही

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र और शुभ पौधा माना जाता है. बता दें कि तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय है. तुलसी जालंधर नामक असुर की पत्नी थी. दरअसल तुलसी का मूल नाम वृंदा है. एक बार भगवान विष्णु को किसी कारण से तुलसी के साथ छल करना पड़ा. जिसके बाद तुलसी को जब इस बारे में ज्ञान हुआ तो उन्होंने अपने शरीर का त्याग कर अपने आपको अग्नि में समर्पित कर दिया. जिसके राख से तुलसी पौधा बना. 

Chanakya Niti: चाणक्य नीति की ये 5 बातें खाली नहीं होने देंगी आपकी जेब, मां लक्ष्मी का घर में होगा पर्मानेंट वास
 

वृंदा एक शादीशुदा स्त्री थी जो कि सबसे पवित्र थी. यही वजह है कि केवल सुहागन महिला ही तुलसी में जल और सिंदूर अर्पित कर सकती हैं ताकि उनका सुहाग अमर रहे. यही कारण है कि कुंवारी कन्या को तुलसी में जल अर्पित नहीं करना चाहिए.

बिछिया धारण करने की होती है मनाही

कुंवारी कन्याओं को बिछिया पहनने की भी मनाही होती है. बता दें कि बिछिया संतान सुख देती है. दरअसल बिछिया का असर गर्भाशय पर पड़ता है. इसलिए बिछिया को सुहाग से जोड़ा जाता है.

बाल खोलकर सोने की होती है मनाही

बता दें कि कुंवारी कन्याओं को बाल खोलकर सोने की मनाही होती है. दरअसल ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा हावी हो जाती हैं.

Tilak Rules: माथे पर चंदन का तिलक लगाने में ना करें ऐसी गलती, जान लें लगाने की सही तरीका और मंत्र
 

सिंदूर और बिंदी लगाने की होती है मनाही

कुंवारी कन्याओं को सिंदूर और सिंदूर वाली बिंदी लगाने की भी मनाही इसलिए होती है क्योंकि इसका सीधा संबंध सुहाग यानी कि विवाहित महिलाओं से होता है.

पैर छूने की होती है मनाही

कुंवार कन्याओं को बड़ों के पैर छूने की भी मनाही होती है. दरअसल कुंवार कन्याओं को देवी के समान माना जात है. लोग देवी के चरण छूते हैं ना कि स्पर्श करवाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news