Samudrik Shastra: नाक पर तिल वाली महिलाएं पति के लिए होती हैं भाग्यशाली, जीवनसाथी का हो जाता है भाग्योदय
Advertisement

Samudrik Shastra: नाक पर तिल वाली महिलाएं पति के लिए होती हैं भाग्यशाली, जीवनसाथी का हो जाता है भाग्योदय

Mole On Body Meaning: सामुद्रिक शास्त्र में व्यक्ति के शरीर पर दिखने वाले तिलों के बारे में बताया गया है. शरीर पर अलग-अलग हिस्से में दिखने वाले तिल का अर्थ भी अलग होता है. आइए जानें. 

 

फाइल फोटो

Mole On Womens Body: आज जानेंगे की तिलों का हमारे शरीर में कैसा और किस अंग पर होना किन बातों की ओर ईशारा करता है. भगवान के द्वारा दिए गए शुभ व अशुभ संकेतों में से एक कहा जा सकता है. इसी ओर सामान्य तौर पर जानेंगे की तिल का आकार कैसा हो तो वह हमें क्या संदेश देता है. बिना रोम वाले तिल उत्तम सौभाग्य का संकेत देते हैं. यदि तिल या मस्से पर रोम हो तो हानिप्रद माना जाता है. यदि पूर्व में तिल या मस्से पर रोम न हो परन्तु कालांतर में निकल आएं तो यह निकट भविष्य में हानि होने का सूचक है. 

अंडाकार वाले तिल व्यक्ति के कमाऊ होने का संकेत देते हैं. गोलाकार तिल व्यक्ति के अच्छे स्वभाव का प्रतीक है. सामान्य से ज्यादा बड़ी आकृति वाले तिल सदा ग्लानि उत्पन्न करने वाले होते हैं. बड़े तिल व्यक्ति के पराधीन होने का संकेत देते हैं. ये बंधनकारक होते हैं. चटकीले तिल मार्ग में बाधा उत्पन्न करने वाले होते हैं.

 

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2022: अगस्त में कब है जन्माष्टमी? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा की सही विधि
 

दांए गाल पर तिल धन की कमी से रखता है दूर

जिन लोगों के दाएं गाल पर तिल होता है उनके पास धन की कमी नहीं रहती, उनका कोई भी काम धन के अभाव में नहीं रुकता है. वहीं बाएं गाल का तिल होने से आपको कुछ आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है. घनिष्ट मित्र या निकट के व्यक्ति से आर्थिक चोट पहुंच सकती है. आपको सलाह है कि पैसों से जुड़े सभी विश्र्वस्नीय काम स्वयं ही करें तो बेहतर होगा.

ललाट पर तिल भक्ति का सूचक

ललाट के मध्य भाग में तिल व्यक्ति को सरल और दूसरों से प्रेम करने वाला बनाता है.  साथ ही यह तिल आपके भीतर भक्ति भाव बढ़ाने वाला भी होता है. ललाट के दाहिने तरफ का तिल किसी विषय विशेष में निपुण बनाता है. बाएं तरफ का तिल अधिक खर्च कराने वाला होता है. अचानक अनावश्यक ही खर्च को बढ़ा कर रखता है, जिसको लेकर मन में अफसोस भी उत्पन्न करा देता है.

पलक का तिल जीवनसाथी से कराए खटपट

दायीं पलक पर अगर तिल है तो पत्नी या पति में परस्पर प्रेम देखने को मिलता है, दोनों एक दूसरे को समझने वाले भी होते हैं. वहीं बायीं पलक पर तिल हो तो ठीक इसके विपरीत जीवनसाथी से खटपट होती रहती है. दोनों में अहम का टकराव अक्सर देखने को मिलता है, जिन लोगों के बाई पलक पर तिल हो तो जीवनसाथी की बातों को भी गंभीरता से सुनना चाहिए ताकि कोई भी आपसी विवाद बड़ी समस्या न उत्पन्न करने पाए.

भौं का तिल कराए यात्रा

यदि दोनों भौहों पर तिल हो तो व्यक्ति अक्सर यात्रा करता रहता है. ऐसे व्यक्ति प्रायः टूर वाली ही नौकरी करते हैं. अगर केवल दाहिनी भौंह पर ही तिल हो तो व्यक्ति सुखमय जीवन व्यतीत करता है. यह बिना बात के कोई तनाव नहीं लेता है. बांयी भौंह पर तिल दुखमय दांपत्य जीवन का संकेत है.

मुंह पर तिल दे शराफत

मुखमंडल के आस-पास का तिल स्त्री और पुरुष दोनों के सुखी सम्पन्न एवं सज्जन होने के सूचक होते हैं. मुंह पर तिल व्यक्ति को भाग्य का धनी बनाता है. इनके पार्टनर और जीवनसाथी अक्सर सज्जन देखे गए हैं.

नाक पर तिल

नाक पर तिल हो तो व्यक्ति प्रतिभा संपन्न और सुखी होता है. स्त्री की नाक पर तिल उनके सौभाग्य का सूचक होता है. ऐसी महिला के विवाह के बाद उसके पति की काफी उन्नति होती है. ऐसी महिला के हाथ से बहुत कम ही नुकसान होता है.

होंठ पर तिल

होंठ पर तिल वाले व्यक्ति की वासना के प्रति आसक्ति रहती है. होंठ पर तिल नशेबाजी में फंसा सकता है. ऐसा व्यक्ति अधिक धन कमाने की लालसा में वह कोई भी मार्ग चुनने के लिए तैयार हो सकता है. यदि तिल होंठ के नीचे हो तो जीवन भर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.

अंतर्मुखी बनाता है ठोड़ी पर तिल 

ठोड़ी पर तिल हो तो ऐसा व्यक्ति बहुत मिलनसार नहीं होता है. उसके गिने चुने ही घनिष्ठ होते हैं. वह आत्मिक संबंध हर किसी से नहीं रखता है. व्यक्ति अक्सर अंतर्मुखी ही होते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news