आखिर क्यों खास है इस बार 30 अगस्त? इस दिन घर ले आएं ये खास चीजें, खिंची चली आएंगी धन की देवी!
Advertisement

आखिर क्यों खास है इस बार 30 अगस्त? इस दिन घर ले आएं ये खास चीजें, खिंची चली आएंगी धन की देवी!

Sawan Purnima Upay: सावन पूर्णिमा के दिन कुछ चीजें घर लाना बहुत शुभ माना गया है. कहते हैं इस दिन कुछ चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी का स्थाई निवास होता है. साथ ही व्यक्ति को कभी भी दरिद्रता का सामना नहीं करना पड़ता.  

 

sawan purnima maa lakshmi upay

Sawan Purnima 2023: हिंदू धर्म में सावन पूर्णिमा का विशेष महत्व है. इस दिन देशभर में रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार सावन पूर्णिमा पर 200 साल बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस कारण सावन पूर्णिमा का महत्व कहीं ज्यादा बढ़ गया है. बता दें कि इस बार पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त के दिन पड़ रही है. इस जदिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई ज्योतिषीय उपाय किए जाते हैं.  

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन व्रत और कुछ ज्योतिषीय उपाय से मां लक्ष्मी को प्रसन्न किया जा सकता है. इस दिन गंगा स्नान का भी खास महत्व बताया जाता है. बता दें कि इस दिन गंगा स्नान के बाद दान आदि करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है. धार्मिक मान्यता है कि सावन पूर्णिमा के दिन कुछ चीजों को खरीदकर घर लाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. साथ ही, धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में जानते हैं पूर्णिमा के दिन किन-किन वस्तुओं को घर लाया जा सकता है.   

सावन पूर्णिमा के दिन खरीद लाएं ये चीजें 

पलाश का फूल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पलाश का फूल मां लक्ष्मी का अति प्रिय फूल है. सावन पूर्णिमा के दिन ये फूल को मां लक्ष्मी को पूजा के दौरान अर्पित कर दें. अगर संभव हो, तो इस पौधे को घर पर भी लगाया जा सकता है. मान्यता है कि इसे घर में लगाने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. साथ ही तरक्की के सारे रास्ते अपने आप खुलने लगते हैं.

एकाक्षी नारियल

धन की देवी मां लक्ष्मी को नारियल चढ़ाना शुभ माना जाता है. यह उनका अति प्रिय है. माना जाता है कि जिस घर में एकाक्षी नारियल मां लक्ष्मी को चढ़ाया जाता है, वहां कभी भी दरिद्रता नहीं आती है. यदि व्यक्ति अपनी तिजोरी भरे रखना चाहता है तो सावन पूर्णिमा के दिन नारियल लाकर तिजोरी में रख दे.

सोना- चांदी
 
यदि व्यक्ति का मन बन रहा है कि वह सोना चांदी के आभूषण खरीदे तो सावन पूर्णिमा का दिन इसके लिए सबसे शुभ माना जाता है. इस दिन अगर सोना चांदी खरीदते हैं तो घर में मां लक्ष्मी का निवास हमेशा बना रहेगा.

हस्त नक्षत्र में मंगल कराएंगे केवल इन 4 ही लोगों को मौज, कई गुना तेजी से बढ़ेगा व्यापार-करियर, होगा तगड़ा लाभ

 

1 अक्टूबर से चमकेगा इनकी किस्मत का सिक्का, नौकरी-बिजनेस में जबरदस्त उछाल से बढ़ेगा बैंक बैलेंस!

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news