Shani Jayanti: शनि देव को प्रसन्‍न करने के अचूक उपाय, हर दुख होगा दूर, जिएंगे ऐश की जिंदगी
Advertisement
trendingNow12280182

Shani Jayanti: शनि देव को प्रसन्‍न करने के अचूक उपाय, हर दुख होगा दूर, जिएंगे ऐश की जिंदगी

शनि जयंती 2024: शनि देव के भक्तों के लिए शनि जयंती का पर्व खास होता है. इसके अलावा शनि का प्रकोप झेल रहे लोगों के लिए यह राहत पाने का सुनहरा मौका होता है. जानिए शनि के महाउपाय. 

Shani Jayanti: शनि देव को प्रसन्‍न करने के अचूक उपाय, हर दुख होगा दूर, जिएंगे ऐश की जिंदगी

Shani dev: न्‍याय के देवता और कर्मफलदाता शनि देव को लेकर अधिकांश लोगों के मन में डर का भाव होता है. क्‍योंकि शनि की मार बहुत कष्‍ट देती है. शनि अशुभ हों तो धन की तंगी, असफलता, बीमारियां, दुर्घटनाओं के योग बनते हैं. इसलिए लोग शनि को प्रसन्‍न रखने के प्रयास करते हैं. शनि जयंती का दिन शनि देव को खुश करने के लिए विशेष होता है. इस दिन किए गए शनि के महाउपाय अचूक फल देते हैं. साथ ही जीवन के कई कष्‍ट दूर करते हैं, धन-दौलत देते हैं. तरक्‍की के नए रास्‍ते खोलते हैं. 

कब है शनि जयंती 2024? 

शनि जयंती ज्‍येष्‍ठ अमावस्‍या के दिन मनाई जाती है. इस साल ज्‍येष्‍ठ अमावस्‍या 6 जून को है. यानी कि शनि जयंती 6 जून 2024, गुरुवार को मनाई जाएगी. शनि जयंती का दिन उन राशि वाले लोगों के लिए विशेष होता है जिन पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या चल रही है. शनि जयंती के दिन कुछ महाउपाय करना आपको शनि दोष से राहत दे सकता है.

शनि जयंती के महाउपाय 

- शनि जयंती के दिन शनि देव की पूजा करें, उनके मंत्रों का जाप करें. शनि से जुड़ी चीजें जैसे- काली उड़द, काले तेल, काला छाता, काले कपड़े का दान करें. ये चीजें एक दिन पहले ही खरीद कर रख लें. शनि जयंती के दिन ना खरीदें. 

- शनि जयंती के दिन छाया दान करें. इसके लिए कांसे के कटोरे या लोहे के पात्र में सरसों का तेल लें. फिर इसमें अपना चेहरा देखें. इसके बाद तेल सहित कटोरा दान कर लें या शनि मंदिर में रख आएं. इससे आपके कई कष्‍ट जल्‍द ही खत्‍म होंगे.  

- शनि जयंती के दिन शनि देव के साथ-साथ हनुमान जी की भी आराधना करें. साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें. इस दिन सुंदरकांड का पाठ करें. दरअसल, शनि देव ने हनुमान जी को वचन दिया था, जो कोई भी बजरंगबली की पूजा करेगा या उनकी शरण में जाएगा, वह शनि के अशुभ प्रभाव से बच जाएगा.

(Dislaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news