Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी पर करें ये आसान उपाय, धन-धान्य से झोली भरने में नहीं लगेगी देर
Advertisement
trendingNow12094648

Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी पर करें ये आसान उपाय, धन-धान्य से झोली भरने में नहीं लगेगी देर

Shattila Ekadashi 2024 Date: एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन किए कुछ उपाय व्यक्ति को धनवान बना सकते हैं. माघ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 6 फरवरी मंगलवार के दिन पड़ रही है. जानें षटतिला एकादशी का शुभ मुहूर्त. 

 

shattila ekadashi2024

Shattila Ekadashi Upay: हिंदू धर्म शास्त्रों में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. इस दिन विधिपूर्वक पूजा करने से भगवान विष्णु को प्रसन्न किया जाता है. साल में 12 एकादशी आती हैं और हर माह दोनों पक्षों की एकादशी तिथि का अपना अलग महत्व होता है. माघ माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को षटतिला एकादशी के नाम से जाना जाता है. 

ऐसी मान्यता है कि जो जातक भगवान विष्णु की पूजा करते हैं,और व्रत रख उनकी उपासना करते हैं, भगवान उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. षटतिला एकादशी के दिन व्रत रखने और पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. जानें आज के दिन किन आसान उपायों को किया जा सकता है. 

षटतिला एकादशी तिथि 2024 

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह की षटतिला एकादशी तिथि की शुरुआत 5 फरवरी शाम 5 बजकर 25 मिनट पर हो रही है और अगले दिन यानी 6 फरवरी शाम 4 बजकर 7 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. ऐसे में उदयातिथि को देखते हुए 6 फरवरी के दिन षटतिला एकादशी का व्रत रखा जाएगा.   
 
भगवान विष्णु को प्रसन्न करने का उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए कुछ उपायों को अपनाया जा सकता है. इस दिन प्रातः स्नान करते समय नहाने के पानी में तिल डालकर नहाएं. इसके बाद भगवान विष्णु को प्रणाम करें. साथ ही षटतिला एकादशी व्रत का संकल्प लें.  

षटतिला एकादशी के दिन शुभ मुहूर्त में विधिविधान से पूजा करें. इसके साथ ही, पूजा में फूल, फल, तुलसी दल अर्पित करें. साथ ही, धूप-दीप जलाकर भगवान विष्णु के सामने भोग अर्पित करें. मान्यताओं के अनुसार षटतिला एकदाशी के दिन पितरों का तर्पण करें. ऐसा करने से पितर प्रसन्न होते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news