भगवान कृष्ण को हैं ये 5 भोजन सबसे ज्यादा प्रिय, इस जन्माष्टमी में इनका जरूर लगाएं भोग
Advertisement
trendingNow12396212

भगवान कृष्ण को हैं ये 5 भोजन सबसे ज्यादा प्रिय, इस जन्माष्टमी में इनका जरूर लगाएं भोग


कई पुराणों और शास्त्रों में भगवान कृष्ण के मनपसंदीदा भोजन के बारे में बताया गया है. इस जन्माष्टमी के अवसर पर आप इन चीजों का जरूर भोग लगाएं.

 

भगवान कृष्ण को हैं ये 5 भोजन सबसे ज्यादा प्रिय, इस जन्माष्टमी में इनका जरूर लगाएं भोग

जन्माष्टमी का त्योहार भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भगवान कृष्ण को प्रसाद चढ़ाने का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि भगवान कृष्ण को कुछ खास व्यंजन बहुत पसंद थे. आइए जानते हैं इस जन्माष्टमी में आप भगवान कृष्ण को कौन से 5 भोजन का प्रसाद चढ़ा सकते हैं.

1. मखाना:
मखाना भगवान कृष्ण का सबसे प्रिय भोजन माना जाता है. मखान को दूध से बनाया जाता है और इसे विभिन्न प्रकार से तैयार किया जा सकता है. आप मखान को मीठा या नमकीन बनाकर भगवान को अर्पित कर सकते हैं.

2. पंजीरी:
पंजीरी एक पोषक तत्वों से भरपूर व्यंजन है. इसे गेहूं, चावल, मेवे और मसालों से बनाया जाता है. पंजीरी को भगवान कृष्ण को बहुत प्रिय है.

3. मिश्री:
मिश्री एक प्राकृतिक मिठास है और इसे शुद्ध माना जाता है. भगवान कृष्ण को मिश्री बहुत पसंद थी. आप मिश्री को दूध या दही में मिलाकर भगवान को अर्पित कर सकते हैं.

4. दही:
दही को प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. भगवान कृष्ण को दही बहुत पसंद था. आप दही को मीठा या नमकीन बनाकर भगवान को अर्पित कर सकते हैं.

5. फल:
भगवान कृष्ण को फल बहुत पसंद थे. आप मौसमी फल जैसे केला, सेब, अंगूर आदि को भगवान को अर्पित कर सकते हैं.

ध्यान रखने योग्य बातें:

  • भगवान कृष्ण को शुद्ध और ताजा भोजन अर्पित करें.
  • भोजन को प्यार और भक्ति के साथ बनाएं.
  • भोजन को सजाने के लिए आप फूलों का उपयोग कर सकते हैं.

भगवान कृष्ण को भोग लगाना एक पवित्र अनुष्ठान है. उपरोक्त बताए गए भोजन को भगवान कृष्ण को अर्पित करके आप उनकी कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

यह लेख केवल सूचना के उद्देश्य से है और इसे किसी धार्मिक सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. 

 

Trending news