क्या आपका भी बुध है कमजोर? इन संकेतों से करें पहचान, नहीं तो आएंगी कई परेशानियां
X

क्या आपका भी बुध है कमजोर? इन संकेतों से करें पहचान, नहीं तो आएंगी कई परेशानियां

जिंदगी में कुछ घटनाएं अप्रत्‍याशित होती हैं और अच्‍छी भली-जिंदगी को मुसीबतों से भर देती है. इसके पीछे संबंधित ग्रह का कमजोर होना कारण बनता है. 

क्या आपका भी बुध है कमजोर? इन संकेतों से करें पहचान, नहीं तो आएंगी कई परेशानियां

नई दिल्‍ली: ज्‍योतिष शास्‍त्र में जिंदगी के हर पहलू का प्रतिनिधित्‍व कोई न कोई ग्रह करता है. यदि वह ग्रह कमजोर हो तो जातक को उस क्षेत्र से जुड़ी परेशानियां घेर लेती हैं. उसे बेवजह नुकसान और समस्‍याएं झेलनी पड़ती हैं. इतना ही व्‍यक्ति की आदतें भी ग्रहों से संबंधित होती हैं और उसके मुताबिक वह ग्रह कमजोर या मजबूत होता है. साथ ही उसका असर उसके जीवन पर भी साफ नजर आता है. इन्‍हीं में से एक है बुध ग्रह. यदि यह कमजोर हो जाए तो व्‍यक्ति को अचानक धन हानि होने लगती है. वह कर्ज में डूब जाता है, उसे बीमारियां घेर लेती हैं. 

बुध कमजोर होने के ये हैं संकेत 

- बुध ग्रह बुद्धिमत्‍ता, वाणी, सौंदर्य, धन का कारक ग्रह है. लिहाजा आपकी जिंदगी में अचानक पैसों की तंगी हो जाए और आप कर्ज के बोझ से दबने लगें तो मान लीजिए कि आपका बुध ग्रह कमजोर हो रहा है. 

- अचानक मान हानि हो, लोग आपका सम्‍मान करना बंद कर दें तो यह भी बुध के कमजोर होने का संकेत है.

- व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास कम हो जाए, वो खुद की बुद्धिमत्‍ता और निर्णयों पर संदेह करने लगे तो भी इसके पीछे बुध का कमजोर होना वजह है.  

- महिला रिश्‍तेदारों जैसे बहन, बुआ, मौसी आदि से रिश्‍ते खराब होना भी कमजोर बुध की निशानी है. 

- बुध ग्रह व्‍यक्तित्‍व का भी कारक है. यदि यह दुर्बल होने लगता है तो जातक का तेज खत्‍म हो जाता है. उसका चेहरा उतरा हुआ दिखने लगता है. 

- बोलने और सुनने से जुड़े अंगों में समस्‍या होने लगती है. उनकी बात का दूसरों पर असर नहीं होता है. 

- दुर्बल बुध व्‍यापार में भी नुकसान कराता है. 

यह भी पढ़ें: Horoscope December 9 2021: मांगलिक कार्यों के लिए शुभ है इस राशि के जातकों का दिन, गुरुवार को बनेगा ऐसा योग

ऐसे करें बुध को मजबूत 

यदि बुध ग्रह कमजोर हो तो उसे मजबूत करने के लिए जल्‍द से जल्‍द कुछ उपाय कर लेने चाहिए. इसके लिए हरे रंग की चीजों का इस्‍तेमाल ज्‍यादा से ज्‍यादा करें, साथ ही उनका दान भी करें. जैसे- हरी मूंग, पालक, हरे रंग के शरबत का दान करें. सुहागिन महिलाओं को हरी चूड़ियां भेंट करें. खीरा, हरी सब्जियां, फल खाएं. हरे रंग के कपड़े पहनें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news