Tulsi Tips: तुलसी के पौधे के पास भूल से भी न रखें झाड़ू, रुष्ट मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना हो जाएगा मुश्किल
topStorieshindi

Tulsi Tips: तुलसी के पौधे के पास भूल से भी न रखें झाड़ू, रुष्ट मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना हो जाएगा मुश्किल

Tulsi Puja Tips: हिंदू धर्म में तुलसी को पूजनीय स्थान प्राप्त है. घर में तुलसी पूजन के कुछ नियम बताए गए हैं. इन्हें ध्यान रखने पर ही मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. आज हम बता रहे हैं, तुलसी के पौधे के पास किन चीजों को नहीं रखना चाहिए. 

 

Tulsi Tips: तुलसी के पौधे के पास भूल से भी न रखें झाड़ू, रुष्ट मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना हो जाएगा मुश्किल

Vastu Tips For Tulsi: हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है और भगवान विष्णु को तुलसी बेहद प्रिय है. ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पाने और भगवान श्री हरि को प्रसन्न करने के लिए नियमित रूप से तुलसी पूजा की जाती है. तुलसी के पौधे को घर में लगाना ही काफी नहीं है. बल्कि तुलसी के पौधे को लगाने के साथ कुछ नियमों का पालन करना भी बहुत जरूरी है.

वास्तु शास्त्र में तुलसी पौधे के कुछ नियम बताए गए हैं. तुलसी के पौधे को सही दिशा में रखने पर ही शुभ फलों की प्राप्ति होती है. साथ ही, शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी के पौधे को सुबह-शाम पूजा करनी चाहिए और घी का दीपक जलाना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र में तुलसी के पास कुछ चीजों को न रखने की बात कही गई है. कहा जाता है कि तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को रखने से मां लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं. ऐसे में व्यक्ति को आर्थिक संकट घेर लेता है. 

तुलसी के पौधे के पास न रखें ये चीजें

कूड़ा-करकड़ट न रखें

तुलसी के पौधे को पवित्र स्थान प्राप्त है. इसलिए तुलसी के पौधे के आसपास भूलकर भी कुड़े का ढेर न लगाएं. तुलसी के पौधे के आसपास पूरी सफाई रखें. अगर आप गलती से भी पौधे के पास कूड़ा रख देते हैं, तो इससे मां लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाएंगी. और व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. 

न रखें झाड़ू

वास्तु शास्त्र में वैसे तो झाड़ू को मां लक्ष्मी का ही रूप माना गया है. लेकिन फिर भी तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू न रखें क्योंकि तुलसी को पूजनीय स्थान प्राप्त है. वहीं, झाड़ू का इस्तेमाल साफ-सफाई के लिए किया जाता है. ऐसा करने से घर में कंगाली और दरिद्रता आती है. 

जूते-चप्पल रखें दूर

कई बार तुलसी के पौधे की बगल में ही झाड़ू स्टैंड रख लेते हैं. या फिर तुलसी के पौधे के पास ही चप्पल निकाल देते हैं. लेकिन ज्योतिष अनुसार ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. तुलसी को पवित्र माना जाता है और उसके आसपास गदंगी फैलाने से बुरा प्रभाव पड़ता है. और घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. 

कांटेदार पौधे

घर में कांटेदार पौधे लगाना वैसे भी शुभ नहीं माना गया है और इन्हें तुलसी के पौधे के पास लगाना तो बिल्कुल ही मना है.  लेकिन घर में गुलाब का पौधा लगाया जाता सकता है. ये मां लक्ष्मी को प्रिय होता है. वास्तु जानकारों का कहना है कि गुलाब का पौधा घर में लगाया जा सकता है, लेकिन तुलसी के पौधे के पास नहीं. इससे घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news