Samudra Shastra: अंगों का फड़कना देता है शुभ-अशुभ संकेत, महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग होते हैं मतलब
Advertisement

Samudra Shastra: अंगों का फड़कना देता है शुभ-अशुभ संकेत, महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग होते हैं मतलब

शरीर के किसी अंग (Limb) का फड़कना कई तरह की घटनाओं (Incidents) का संकेत देता है. ये शुभ-अशुभ दोनों हो सकते हैं. साथ ही महिला-पुरुष के लिए इन संकेतों के मलतब अलग-अलग होते हैं. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: जिस तरह ज्‍योतिष शास्‍त्र (Astrology) में कुंडली के ग्रहों के जरिए भविष्‍यफल बताया जाता है, उसी तरह समुद्र शास्‍त्र (Samudra Shastra) भी शरीर पर बने तिल, निशान, जन्‍म के निशान और शरीर से मिलने वाले संकेतों से भविष्‍य की घटनाओं के बारे में जानने के तरीके बताता है. समुद्र शास्‍त्र के मुताबिक शरीर के विभिन्‍न अंगों के फड़कने (Angon Ka Fadakna) के अलग-अलग मतलब निकलते हैं. इनमें से कुछ शुभ (Auspicious) होते हैं और कुछ अशुभ (Inauspicious). आज जानते हैं कि शरीर के किस अंग का फड़कना क्‍या संकेत देता है. 

  1. शरीर के अंगों का फड़कना देता है खास संकेत 
  2. पुरुषों के लिए दाएं अंग फड़कना शुभ 
  3. महिलाओं के लिए बाएं अंग फड़कना शुभ 

अंगों का फड़कना और उसका मतलब 

शास्‍त्र में पुरुषों और महिलाओं (Men-Women) के लिए अलग-अलग शुभ-अशुभ संकेत बताए हैं. यदि पुरुष का बायीं ओर का कोई भी अंग फड़के तो वह अशुभ होता है और दायां अंग फड़कना शुभ होता है. जबकि महिला के मामले में इसका उलटा है. महिलाओं का बायां अंग फड़कना शुभ और दायां अंग फड़कना अशुभ होता है. 

आंख- पुरुषों की बायीं और महिलाओं की दाहिनी आंख फड़के तो यह दुखद समाचार मिलने या अशुभ घटना होने का संकेत होता है. वहीं पुरुषों की दायीं और महिलाओं की बायीं आंख फड़के तो शुभ समाचार मिलता है. 

कान- कान के मामले में भी आंख की तरह है. यह भी महिला-पुरुषों के लिए अलग-अलग शुभ-अशुभ संकेत हैं. पुरुषों के लिए बायां कान फड़कने का मतलब शुभ समाचार मिलना और दाहिना कान फड़कने का मतलब ऊंचा पद मिलना है. 

गाल- वहीं महिला-पुरुष दोनों के ही दोनों गाल फड़कें तो यह धन लाभ का संकेत देते हैं.  

यह भी पढ़ें: Surya Rashi Parivartan 2021: सिंह राशि में पहुंचे Surya चमकाएंगे इन Zodiac Sign वालों का भाग्‍य, जानें आपका हाल

माथा- माथा फड़कना जिंदगी में सुख-सुविधाएं बढ़ने का इशारा है. इसके अलावा यह मान-सम्‍मान मिलने का भी संकेत है. 

हथेली- पुरुष की बायीं हथेली फड़के तो पैसा खर्च होता है, जबकि दायीं हथेली फड़के तो पैसा मिलता है. महिलाओं के मामले में इसका उलटा है, उनके लिए बायीं हथेली का फड़कना पैसा खर्च कराता है और दायीं हथेली का फड़कना आर्थिक लाभ करता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news