घर में कहां-कहां भूल से भी न लगाएं देवी-देवताओं की मूर्तियां, वास्तु शास्त्र के ये नियम जानना बहुत जरूरी
Advertisement
trendingNow1661721

घर में कहां-कहां भूल से भी न लगाएं देवी-देवताओं की मूर्तियां, वास्तु शास्त्र के ये नियम जानना बहुत जरूरी

कुछ देवताओं की मूर्तियां घर में रखना बहुत ही अशुभ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, कुछ देवताओं की मूर्तियां घर में नहीं रखनी चाहिए.

घर में कहां-कहां भूल से भी न लगाएं देवी-देवताओं की मूर्तियां, वास्तु शास्त्र के ये नियम जानना बहुत जरूरी

आचार्य प्रवीण चौहान

पुराने समय में हमारे पास देवी देवताओं की गीली मिट्टी से निर्मित साधारण सी मूर्तियां ही हुआ करती थीं. समय के साथ इस मिट्टी की मूर्तियो मे रंगों का उपयोग होना शुरू हुआ. जिसके परिणाम स्वरूप देवी-देवताओं की मूर्तियों की भव्यता और भी बढ़ गई. 

आज भगवान की उन मिट्टी की रंगीन मूर्तियों के स्थान पर बाजारों में प्लास्टिक, पीओपी, धातु, चांदी, सोने, कांच, फोटो व कैलेंडर आदि के रूप में देवताओं की मूर्तियां उपलब्ध होने लगी हैं.

ऐसी मूर्तियां मिट्टी की बनी उन साधारण मूर्तियों की अपेक्षा ज्यादा चमकदार, सुंदर, कलाकृत, भव्य व टिकाऊ होती हैं. वर्तमान मे अधिकांश देखा गया है कि लोग अपने मकान, दुकान व ऑफिस में देवी-देवताओं की मूर्तियां, फोटो और कैलेंडर किसी भी स्थान व किसी भी दिशा में लगा देते हैं, जहां उन्हें लगाना कताई उचित नहीं होता है.

भगवान का नाम सकारात्मक व निर्माणकारी ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है और जैसे हर चीज की सीमा होती है, उसी तरह सकारात्मक ऊर्जा की भी एक सीमा होती है. भगवान की मूर्तियों को शो-पीस की तरह अपने घर, ऑफिस आदि में स्थान देना बिल्कुल ठीक नहीं होता क्योंकि, भगवान सजावटी वस्तु न होकर पूजा करने योग्य हैं. उनकी शक्ति, पवित्रता व मर्यादा का भी मनुष्य को पूरी तरह पालन करना चाहिए.

चाहे लॉकडाउन हो या कुछ और दुर्गा सप्तशती का पावरफुल पाठ और हवन‌ बढ़ाएगा आपकी एनर्जी

आज हमें अनेक अवसरों पर उपहार में देवी-देवताओं की मूर्तियां ही मिलती हैं. ऐसे में उपहार में मिली इन मूर्तियों को हम अपने घर व ऑफिस में किसी भी स्थान पर रख देते हैं. इन सबके अलावा आजकल ज्यादातर वैवाहिक निमंत्रण पत्रों पर भगवान श्री गणेश की छोटी सी प्लास्टिक की प्रतिमा लगी रहती है, हम कार्ड पर लगी इन प्लास्टिक की प्रतिमा को निमंत्रण पत्र से निकाल कर अपने घर पर कहीं भी रख देते है, यह भी नहीं देखते कि यह उचित स्थान है या नहीं ?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, देवी-देवताओं की मूर्तियां, फोटो, कैलेंडर आदि को मुख्यत: किचन, बेडरूम, बाथरूम, लॉन आदि में नहीं लगाना चाहिए. इन मूर्तियों, फोटो, कैलेंडर को केवल घर व ऑफिस के पूजा स्थान पर ही लगाना चाहिए. 

वहीं 6 इंच से बड़ी भगवान की मूर्तियां घर के पूजा स्थान मे नहीं लगानी चाहिए. साथ ही किसी भी प्रकार से भगवान की टूटी हुए (खंडित) या फटी फोटो घर या ऑफिस में नहीं लगानी चाहिए. मूर्तियां व फोटो किसी भी स्थान पर टेढ़ी नहीं रखनी चाहिए साथ ही मूर्तियों की मर्यादा का पूरा पूरा ख्याल रखना चाहिए.

कैसे पहुंचती है मां भगवती तक हमारी पूजा? मां ने शेर को क्यों बनाया अपना वाहन

कुछ देवताओं की मूर्तियां घर में रखना बहुत ही अशुभ माना गया है. शास्त्रों के अनुसार, कुछ देवताओं की मूर्तियां घर में नहीं रखनी चाहिए. इनमें मुख्यत: शनि देव, भैरव देव, राहु-केतु, नटराज की मूर्तियां शामिल हैं. 

देवी-देवताओं की किसी धातु, प्लास्टिक, कांच, चांदी, सोने से निर्मित मूर्ति शो पीस नहीं, अपितु एक सकारात्मक व निर्माणकारी ऊर्जा का प्रतीक है. यही कारण है की इस ऊर्जा के प्रतीक को सही स्थान पर ही रख उनकी शक्ति, पवित्रता व मर्यादा का हमे पूरी तरह से पालन करना चाहिए.

Trending news