Vastu shastra colors for House Painting: वास्तु के हिसाब से कराएं कलर Paint, जीवन में होने लगेगी धन की वर्षा
Advertisement

Vastu shastra colors for House Painting: वास्तु के हिसाब से कराएं कलर Paint, जीवन में होने लगेगी धन की वर्षा

House Painting Vastu: दिवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है, माना जाता है कि मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में वास करती हैं जहां साफ-सफाई होती है. इसलिए लोग दिवाली से पहले अपने घरों में पेंटिग भी करवाते हैं अगर आप भी घर का कलर करा रहे हैं तो वास्‍तु के ये नियम जरूर जान लीजिए.     

Vastu shastra colors for House Painting: वास्तु के हिसाब से कराएं कलर Paint, जीवन में होने लगेगी धन की वर्षा

Vastu Tips for Bedroom Color: यदि आप भी दिवाली से पहले अपने घर और कमरों की दीवारों को पेंट करवाना चाहते हैं तो वास्तु के इन नियमों को जरूर जान लीजिए. इनकी वजह से आपके जीवन में सकारात्मकता आ सकती है और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलता है. अपनी पसंद का घर बनवाना हर किसी के जीवन की बड़ी चाहत होती है. इसके लिए वह उसकी दीवारों पर तरह-तरह के रंग-रोगन भी करवाता है. कहा जाता कि वास्तु के मुताबिक घर पर रंग करवाने से उसमें सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और परिवार में खुशहाली आती है. अगर आप भी नया घर बनवा रहे हैं या पुराने घर पर रंग-रोगन का प्लान कर रहे हैं तो आपके लिए किस तरह का रंग करवाना उचित रहेगा. 

आसमानी नीले रंग से करें पेंट

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर में कमरों के रंग के लिए हल्के नीले रंग को सही माना गया है. आप मकान की पश्चिम दिशा की दीवार पर भी यह रंग करवा सकते हैं. ध्यान रखें, नीले गाढ़े रंग का इस्तेमाल न करें बल्कि यह आसमानी नीला रंग हो. घर के उत्तरी हिस्से को जल से संबंधित माना जाता है. कहा जाता है कि अगर आप उत्तरी दिशा की दीवारों पर वास्तु अनुसार पिस्ता या हरे रंग का पेंट करवाते हैं तो इससे मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं और परिवार पर धन-दौलत की बरसात करती हैं. 

घर के बेडरूम में करवाएं गुलाबी रंग

अगर घर के बेडरूम की बात की जाए तो उसमें आप गुलाबी और आसमानी नीले रंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों रंग सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और घर में रौनक रहती है. वास्तु (Vastu Shastra) के मुताबिक घर की दक्षिण-पूर्व दिशा की दीवार पर पीले, गुलाबी या केसरिया रंग से पेंट करवाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि यह दिशा अग्नि से संबंधित होती है. इसलिए इस दिशा में अग्नि से जुड़े रंगों का ही पेंट करवाया जाना चाहिए. 

घर के मंदिर में हल्का पीला रंग होता है शुभ

घर के मंदिर में हल्के गुलाबी रंग, हल्के पीले, सफेद या आसमानी नीले रंग करवाना बेहतर माना गया है. वहीं मकान की छत के लिए सफेद सबसे अच्छा माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news