Astro Tips: उल्टे पड़े जूते-चप्पलों को तुरंत कर दें सीधा, वरना बढ़ जाएंगी ये परेशानियां, जानें कारण और वजह
Advertisement
trendingNow11669102

Astro Tips: उल्टे पड़े जूते-चप्पलों को तुरंत कर दें सीधा, वरना बढ़ जाएंगी ये परेशानियां, जानें कारण और वजह

Vastu For Keeping Shoes: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सभी चीजों को रखने की सही दिशा और स्थान के बारे में बताया गया है. चीजों का उचित स्थान पर रखना शुभ माना गया है. कहते हैं कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

 

फाइल फोटो

Vastu Tips For Shoes: अगर घर में चीजों को वास्तु के अनुसार रखा जाए, तो इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. कहते हैं कि घर में सही दिशा में रखी चीजें सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करती हैं. साथ ही, घर से वास्तु दोषों का नाश होता है. वहीं अगर कुछ चीजों को वास्तु के अनुसार न रखा जाए, तो नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ने लगता है. घर में वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं और व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से घिर जाता है. वास्तु दोष के कारण घर में धनहानि, स्वास्थ्य संबंधी परेशानी, लड़ाई-झगड़े देखने को मिलते हैं. वहीं घर के लोगों का मन कभी शांत नहीं रहता.
 
वास्तु जानकारों के अनुसार घर में जीते-चप्पल रखने के भी कुछ नियम आदि के बारे में बताया गया है. कहते हैं कि अगर घर में जूते-चप्पलों को उल्टा-सीधा पड़े रहने दिया जाए, तो ये नकारात्मकता को बढ़ावा देते हैं. साथ ही, वास्तु दोष का कारण भी बनते हैं. आइए जानते हैं घर में जूते-चप्पल रखने के वास्तु नियमों के बारे में कुछ जरूरी बातें.

घर में जूते-चुप्पल रखते समय रखें इन बातों का ध्यान

- वास्तु शास्त्र के अनुसार गंदे जूते कभी भी उत्तर या पूर्व दिशा में नहीं उतारने चाहिए. कहते हैं कि इस दिशा में मां लक्ष्मी का वास होता है. अगर गंदे जूतों को उत्तर या पूर्व दिशा में उतारा जाता है, तो इससे घर की सकारात्मक ऊर्जा खत्म होती चली जाती है.

- कहीं बाहर से आते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि जूते-चप्पलों को दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही उतारें. वास्तु शास्त्र में जूत-चप्पलों को घर के मेन गेट पर उतारना अशुभ माना गया है. कहते हैं कि घर के मुख्य द्वार से ही मां लक्ष्मी का निवास होता है.

घर में इसलिए नहीं पड़े हों उल्टे जूते-चप्पल

ज्योतिष शास्त्र में पैरों को शनि का कारक माना गया है. ऐसे में जूतों पर भी शनि का प्रभाव माना जाता है. कहते हैं कि उल्टे पड़े जूते-चप्पल शनि की नाराजगी का कारण बन सकते हैं. इससे जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं. ऐसी भी मान्यता है कि जूते-चप्पलों को उल्टा रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार की सुख-शांति भंग हो जाती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news