Home Temple Tips: घर में ये जगह मानी जाती है देव दिशा, मंदिर बनाने से बरसती है भगवान की कृपा
Advertisement
trendingNow11646913

Home Temple Tips: घर में ये जगह मानी जाती है देव दिशा, मंदिर बनाने से बरसती है भगवान की कृपा

Home Temple Right Direction: लोग रोजाना भगवान, देवी-देवताओं की पूजा कर सके. इसके लिए घर में ही मंदिर बनाते हैं. हालांकि, घर में मंदिर बनाते समय सही जगह और दिशा का ज्ञान होना बेहद जरूरी है.

 

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Home Temple: घर में हर सामान वास्तु शास्त्र ने नियम के अनुसार रखना चाहिए. सही नियम के अनुसार, घर में सामान रखने से घर-परिवार के लोग तरक्की करते हैं और घर में हमेशा खुशहाली और बरकत बने रहती है. वैसे भी हर चीज के सकारात्मक परिणाम तभी मिलते हैं, जब उन्हें सही दिशा और जगह पर रखा जाए. घर में मंदिर काफी महत्वपूर्ण स्थान होता है. इसे अगर सही दिशा में बनाया जाए तो देवी-देवता जल्द कृपा बरसाने लगते हैं. 

धनवान

वास्तु में पूजा घर को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं. वास्तु जानकारों का कहना है कि उत्तर-पूर्व दिशा या ईशान कोण को देव दिशा माना गया है. कहते हैं कि इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इस दिशा में रखा मंदिर व्यक्ति की तरक्की का रास्ता खोलता है. इसलिए अगर आप भी इस बार नवरात्रि पर घर में साफ-सफाई कर रहे हैं, तो इस दिशा में पूजा घर रख लें. अगर इस दिशा में रखना संभव न हो तो घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भी बनाया जा सकता है. 

गलत दिशा 

भगवान की कृपा घर पर बनाए रखने के लिए और मां लक्ष्मी-कुबेर देव की कृपा पाने के लिए घर का पूजा स्थल को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसके लिए पूजा घर कभी भी बैडरूम, सीढ़ियों की नीचे, किचन या बाथरूम के आसपास भूलकर भी न बनाएं. वहीं, घर की दक्षिण पश्चिम दिशा में भी पूजा घर न बनाएं.

जमीन 

वास्तु जानकारों का कहना है कि कई लोग घर मे मंदिर को सीधा जीमन पर ही रख लेते हैं. वास्तु में इसे गलत कहा गया है. भगवान का स्थान सबसे ऊंचा होता है. इसलिए उनके पूजन स्थल को कभी जमीन पर न रखें. वास्तु के अनुसार पूजा घर की ऊंचाई आपके दिल और भगवान के चरणों के बराबर होनी चाहिए. 

रंग

कमरों के लिए भी हम अपनी पसंद का रंग चुनते हैं. वैसे ही मंदिर के लिए भी वास्तु में कुछ शुभ रंगों के बारे में बताया गया है. वास्तु में पूजा घर के लिए सफेद, पीला, हल्का नीला और नारंगी रंग सबसे उत्तम हैं. इसमें आप सफेद रंग की लाइट भी लगा सकते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news