Dussehra: 2 शुभ योग में मनाया जाएगा इस बार दशहरा, पूजा-पाठ से पूर्ण होगी हर मनोकामना
Advertisement
trendingNow11907812

Dussehra: 2 शुभ योग में मनाया जाएगा इस बार दशहरा, पूजा-पाठ से पूर्ण होगी हर मनोकामना

Dussehra in 2023: असत्य पर सत्य और अधर्म पर धर्म की विजय के रूप में मनाया जाने वाला त्योहार दशहरा नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है. इस दिन लोग अहंकार के प्रतीक रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पूतलों का दहन करते हैं.

दशहरा

When is Dussehra: फिलहाल अभी श्राद्ध पक्ष चल रहे हैं, जिनका समापन 14 अक्टूबर को होगा. वहीं, 15 अक्टूबर से नवरात्रों की शुरुआत हो जाएगी. दशहरे के त्योहार की बात करें तो इसे हर साल आश्विन माह कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है. इस बार दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर 2023 को शाम 5 बजकर 44 से होगी. वहीं, इसका समापन 24 अक्टूबर 2023 को होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, दशहरे का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस बार दशहरे का त्योहार बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि इस दिन 2 शुभ योग बन रहे हैं.

रवि योग

दशहरे के दिन यानी कि 24 अक्टूबर को रवि योग सुबह 6 बजकर 27 मिनट से दोपहर 3 बजकर 38 मिनट और शाम को 6 बजकर 38 मिनट से अगली दिन सुबह 6 बजकर 28 मिनट तक बन रहा है. ज्योतिष शास्त्र में इस योग को बेहद शुभ माना गया है. इस योग में किसी भी शुभ कार्य को करने से उसमें सफलता मिलती है. वहीं, दशहरे के दिन इस शुभ योग में पूजा की जाए तो दोगुना फलों की प्राप्ति होती है.

वृद्धि योग

दशहरे में जहां रवि योग बन रहा है. वहीं, वृद्धि योग का भी इस दिन निर्माण हो रहा है. दशहरे के दिन वृद्धि योग की शुरुआत दोपहर 3 बजकर 40 मिनट से होगी और यह योग पूरी रात तक बना रहेगा. ऐसे में इस दौरान अगर दशहरे की पूजा की जाए तो आपकी इच्छा पूरी होगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Rahu Gochar: 30 अक्टूबर से राहु खोलेंगे इन लोगों की किस्मत, प्रमोशन का मिलेगा लाभ     
Ekadashi: पितृ पक्ष एकादशी में बनेंगे ये शुभ योग, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ 

Trending news