चंद्रमा पर नजर आई 'रहस्यमय' झोपड़ी, चीनी रोवर ने भेजी तस्वीरें; हैरान वैज्ञानिक जांच में जुटे
X

चंद्रमा पर नजर आई 'रहस्यमय' झोपड़ी, चीनी रोवर ने भेजी तस्वीरें; हैरान वैज्ञानिक जांच में जुटे

अपने मून मिशन के दौरान चीन के युतु-2 रोवर ने चंद्रमा (Moon) पर एक रहस्यमय झोपड़ी का पता लगाया है. ये झोपड़ी चंद्रमा के सबसे दूरदराज इलाके वॉन कार्मन क्रेटर के नजदीक है. इस खोज से वैज्ञानिक भी हैरान रह गए हैं और असलियत का पता लगाने की कोशिशों में जुट गए हैं.

चंद्रमा पर नजर आई 'रहस्यमय' झोपड़ी, चीनी रोवर ने भेजी तस्वीरें; हैरान वैज्ञानिक जांच में जुटे

बीजिंग: चंद्रमा (Moon) पर एक रहस्यमय झोपड़ी (Mystery Hut) का पता चला है, जिसकी तस्वीर देखने के बाद वैज्ञानिक भी हैरान रह गए हैं. मून मिशन पर गए चीन के युतु-2 रोवर (Yutu 2 Rover) ने झोपड़ी के आकार की इस वस्तु का पता लगाया है. यह वस्तु चंद्रमा के सबसे दूरदराज इलाके वॉन कार्मन क्रेटर के नजदीक दिखाई दी है. चीन के वैज्ञानिक इस रहस्यमय आकृति की खोजबीन में जुट गए हैं.

पिछले महीने नजर आई ‘झोपड़ी’

चीन की अंतरिक्ष एजेंसी राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन (CNSA) के साथ काम करने वाले चाइनीज विज्ञान चैनल अवर स्पेस पर पब्लिश ‘युतु 2 डायरी’ में इस घटना का उल्लेख किया गया है. डायरी में बताया गया कि युतु 2 (Yutu 2) ने चंद्रमा के उत्तर में क्षितिज पर एक घन (Cube Shaped) के आकार की वस्तु को देखा. यह वस्तु नवंबर में मिशन के 36वें चंद्र दिवस के दौरान लगभग 80 मीटर की दूरी पर थी.

ये भी पढ़ें -रोज एक बार आमने-सामने आते हैं धरती और अंतरिक्ष, अजीबोगरीब घटना से नासा भी हैरान

करीब से तस्वीरें लेने की कोशिश

अवर स्पेस ने इस वस्तु को ‘रहस्यमय झोपड़ी’ का नाम दिया है. उसने कहा कि नाम सांकेतिक है, क्योंकि हमें स्पष्ट तौर पर नहीं पता कि यह क्या है. युतु-2 मिशन से जुड़े वैज्ञानिकों ने भी इस रहस्यमय वस्तु पर आश्चर्य जताया है. उन्होंने कहा कि अगले 2-3 चंद्र दिनों में हम रोवर को क्रेटर से निकालकर उस रहस्यमय वस्तु के करीब लेकर जाने की कोशिश करेंगे, ताकि करीब से तस्वीर मिल सकें.

पत्थर का विशाल टुकड़ा भी संभव

वहीं, कई विशेषज्ञों का दावा है कि यह रहस्यमय आकृति पत्थर का एक विशाल टुकड़ा हो सकता है. हालांकि, रोवर के नजदीक जाने के बाद ही इस रहस्य से पर्दा उठ सकता है. बता दें कि सौर ऊर्जा से चलने वाले युतु 2 और चांग'ई 4 लैंडर ने 3 जनवरी, 2019 को चंद्रमा के सबसे दूर लैंडिंग की थी. इसमें से युतु-2 चंद्रमा पर 186 किलोमीटर में फैले वॉन कार्मन क्रेटर में छानबीन कर रहा है.

 

Trending news