शिथिल बना रही है फेसबुक की लत!
Advertisement
trendingNow1241724

शिथिल बना रही है फेसबुक की लत!

इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइटों का बहुत अधिक इस्तेमाल करने से लोगों को इसकी लत लग रही है और उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। एक अनुसंधान से पता चला है कि फेसबुक जैसे सोशल साइटों का अधिक इस्तेमाल करने वाले शिथिल हो रहे हैं। ऐसे लोगों का अपने ऊपर नियंत्रण भी कम हो रहा है और वे नशीले पदार्थों का सेवन करने लगे हैं।

शिथिल बना रही है फेसबुक की लत!

न्यूयॉर्क: इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग साइटों का बहुत अधिक इस्तेमाल करने से लोगों को इसकी लत लग रही है और उनके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है। एक अनुसंधान से पता चला है कि फेसबुक जैसे सोशल साइटों का अधिक इस्तेमाल करने वाले शिथिल हो रहे हैं। ऐसे लोगों का अपने ऊपर नियंत्रण भी कम हो रहा है और वे नशीले पदार्थों का सेवन करने लगे हैं।

अल्बानी विश्वविद्यालय की मनोविज्ञानी जुलिया होर्मेस ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के 292 ग्रैजुएट पर यह शोध किया। शोध में शामिल विद्यार्थियों में से 90 फीसदी फेसबुक पर सक्रिय हैं और इंटरनेट पर बिताए गए कुल समय का एक तिहाई सोशल साइटों पर व्यतीत करते हैं। सोशल साइटों के उपयोग करने वाले लोगों में 10 फीसदी को इसकी लत लग चुकी है। एक वेबसाइट पर प्रसारित शोध में अनुसंधानकर्ता ने कहा कि इस शोध में हिस्सा लेने वाले लोगों को जब फेसबुक से दूर रखा गया और सोशल साइट का इस्तेमाल के समय का गैप बढ़ा दिया गया तो पाया गया कि वे चिड़चिड़े हो गए हैं। इसके अलावा शोध में हिस्सा लेने वाले लोग अपने आवेग पर नियंत्रण पाने की समस्या से भी ग्रस्त पाए गए, जो मादक पदार्थों के सेवन को बढ़ा सकता है।

Trending news