दूषित तेल को साफ करने में हरे आम का छिलका हो सकता है मददगार, वैज्ञानिकों ने खोजा तरीका
Advertisement
trendingNow1453208

दूषित तेल को साफ करने में हरे आम का छिलका हो सकता है मददगार, वैज्ञानिकों ने खोजा तरीका

 वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हरे आम के छिलकों से निकाले गए सूक्ष्म कणों का इस्तेमाल प्रदूषित मिट्टी से तेल की गाद हटाने में किया जा सकता है.

हरे आम के छिलके से निकाले गए नये सूक्ष्मकण प्रदूषित मिट्टी के एक अनूठा और प्रभावी उपचार मुहैया कर सकते हैं.(फाइल फोटो)

मेलबर्न: वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हरे आम के छिलकों से निकाले गए सूक्ष्म कणों का इस्तेमाल प्रदूषित मिट्टी से तेल की गाद हटाने में किया जा सकता है. पेट्रोलियम उद्योग के लिये तेल की गाद को हटाना एक महंगी और सतत चुनौती है, खासतौर पर जब तेल प्रसंस्करण की तीन से सात फीसदी गतिविधियां गाद के तौर पर व्यर्थ चली जाती हैं. यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ अमेरिका के बिरुक डेसालेग्न ने कहा, ‘‘पिछले साल, वैश्विक तेल उत्पादन नए रिकॉर्ड 926 लाख बैरल प्रति दिन तक पहुंच गया लेकिन नियंत्रण प्रौद्योगिकी में सुधार के बावजूद तेल रिफाइनरियों में भारी मात्रा में तेल का कचरा पैदा हो रहा है.’’

डेसालेग्न ने कहा कि तेल प्रदूषकों की वजह से मानव समेत सभी जीवों के लिये कैंसरकारी परिस्थितियों की मौजूदगी हो सकती है. हरे आम के छिलके से निकाले गए नये सूक्ष्मकण प्रदूषित मिट्टी के एक अनूठा और प्रभावी उपचार मुहैया कर सकते हैं. यह रसायनिक आक्सीकरण के जरिये तेल के कीचड़ के विषैले तत्वों को खत्म करने का काम करते हैं. 

fallback

सरसों के तेल के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
हाल ही में एक शोक के आंकड़ों से साफ हुआ था कि सरसों के तेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद रहता है. शोध से यह भी साफ हुआ है कि रिफाइंड के मुकाबले सरसों का तेल सेहत के लिए ज्यादा अच्छा है. इसलिए जरूरी है कि रिफाइंड और डालडा घी के सेवन से दूर रहें. किचन में सब्जी और दाल बनाने के लिए सरसों के तेल का ही इस्तेमाल करें. कुछ जगह इसे कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है. सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए ही अच्छा बताया गया है. सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं आपके शरीर के लिए अच्छे होते हैं. साथ ही यह एक दर्दनाशक के रूप में भी काम करता है. जोड़ों का दर्द हो या फिर कान का दर्द, सरसों का तेल एक औषधि की तरह काम करता है. आयुर्वेद में भी इसे बहुत गुणकारी बताया गया है. आप भले ही सरसों के तेल का सेवन करते हों लेकिन शायद इसके पूरी तरह से फायदे आपको न पता हों. आगे आप भी जानिए सरसों के तेल के फायदों के बारे में और इसका नियमित सेवन करें.

Trending news