India Space Mission: एक बार फिर इतिहास रचेगा भारत! अंतरिक्ष मानव मिशन के लिए इन 2 भारतीय के नाम का हुआ ऐलान
Advertisement
trendingNow12365652

India Space Mission: एक बार फिर इतिहास रचेगा भारत! अंतरिक्ष मानव मिशन के लिए इन 2 भारतीय के नाम का हुआ ऐलान

India Space Mission: भारत एक बार फिर अंतरिक्ष में इतिहास रचने जा रहा है. देश के पहले मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन के लिए 2 नामों का ऐलान कर दिया गया है.

 

India Space Mission: एक बार फिर इतिहास रचेगा भारत! अंतरिक्ष मानव मिशन के लिए इन 2 भारतीय के नाम का हुआ ऐलान

India Space Human Mission Update: मंगल मिशन और चंद्र मिशन के बाद भारत अब स्पेस में एक और उपलब्धि अपने नाम करने जा रहा है. राकेश शर्मा के बाद भारत के दो और नागरिक स्पेस मिशन में जाने वाले हैं. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने शुक्रवार को दोनों अंतरिक्ष यात्रियों के नाम की घोषणा कर दी. ISRO ने कहा कि भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला और ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर को इस स्पेस मिशन के लिए चुना गया है. 

भारत और अमेरिका का संयुक्त मिशन

इसरो ने कहा कि यह भारत और अमेरिका का संयुक्त मिशन होगा और इसे अंजाम तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पहुंचाएगा. इसरो के सूत्रों ने बताया कि ऐसा नासा द्वारा मान्यता प्राप्त सेवा प्रदाता एक्सिओम स्पेस इंक की सिफारिश पर किया गया है. इसरो ने कहा कि उसके मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने आईएसएस के लिए अपने चौथे मिशन के लिए अमेरिका के एक्सिओम स्पेस इंक के साथ अंतरिक्ष उड़ान समझौता किया है. ‘नेशनल मिशन असाइनमेंट बोर्ड’ ने दो गगनयात्रियों (अंतरिक्ष यात्रियों) - ग्रुप कैप्टन शुक्ला (प्रधान) और ग्रुप कैप्टन नायर के नाम की सिफारिश की है. 

स्पेस स्टेशन पर जाकर करेंगे रिसर्च

इसरो ने कहा, ‘नियुक्त चालक दल के सदस्यों को बहुपक्षीय चालक दल संचालन पैनल की ओर से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उड़ान भरने की मंजूरी दी जाएगी. ये गगनयात्री अगस्त, 2024 के पहले सप्ताह से मिशन के लिए अपना प्रशिक्षण शुरू करेंगे. मिशन के दौरान ‘गगनयात्री’ ISS पर जाकर कई प्रयोग करेंगे और अंतरिक्ष से जुड़ी गतिविधियों में शामिल होंगे. 

इसरो- नासा में बढ़ेगी दोस्ती

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, ‘इस मिशन के दौरान प्राप्त अनुभव भारतीय मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए फायदेमंद होंगे और इससे इसरो और नासा के बीच मानव अंतरिक्ष उड़ान सहयोग भी मजबूत होगा.’ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले साल वाशिंगटन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक के बाद कहा था कि भारत और अमेरिका 2024 में एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भेजने के लिए सहयोग कर रहे हैं. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news