Interesting Moon Facts: चांद की मिट्टी की गंध बारूद की तरह? पहले नहीं जानते होंगे चन्द्रमा से जुड़ी ये रोचक बातें
Advertisement

Interesting Moon Facts: चांद की मिट्टी की गंध बारूद की तरह? पहले नहीं जानते होंगे चन्द्रमा से जुड़ी ये रोचक बातें

Moon Facts: चंद्रमा से जुड़े हुए इन फैक्ट्स के बारे में शायद आपने कभी सुना नहीं होगा लेकिन यकीन मानिए इन्हें जाने के बाद आप हैरान रह जाएंगे.

Interesting Moon Facts: चांद की मिट्टी की गंध बारूद की तरह?  पहले नहीं जानते होंगे चन्द्रमा से जुड़ी ये रोचक बातें

Interesting Moon Facts: चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद देश और दुनिया में जश्न का माहौल है. चंद्रयान-3 के लिए इतनी सॉफ्ट लैंडिंग कर पाना आसान नहीं था. आपको बता दें चंद्रमा से जुड़ी हुई कुछ ऐसी बातें हैं जिनके बारे में शायद आपने कभी सुना नहीं होगा. इस खबर में हम आपको चंद्रमा से जुड़े कुछ ऐसे फैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके होश उड़ा सकते हैं.

आप हमेशा चंद्रमा का एक ही पक्ष देखते हैं

पृथ्वी की तरह, चंद्रमा भी अपनी धुरी पर घूमता है, लेकिन क्योंकि यह घूर्णन लगभग 27 दिनों तक चलता है - लगभग 27.32 दिनों के बराबर जो चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करता है, ऐसे में आप चंद्रमा का केवल एक ही चेहरा देख पाते हैं. इस घटना कैप्चर्ड रोटेशन कहा जाता है.

बारूद की तरह है चन्द्रमा की मिट्टी की गंध 

चंद्रमा की सतह पर बहुत अधिक धूल है और जब अपोलो अंतरिक्ष यात्री अपने चंद्र मॉड्यूल में चढ़े तो उन्होंने पाया कि उनके सूट धूल में ढके हुए थे।" “अपोलो 17 मिशन के एक अंतरिक्ष यात्री (हैरिसन 'जैक' श्मिट) ने इसकी गंध की तुलना बारूद से की। 

चंद्रमा पृथ्वी का एकमात्र स्थायी प्राकृतिक उपग्रह है

चंद्रमा सौर मंडल का पांचवां सबसे बड़ा प्राकृतिक उपग्रह है, और जिस ग्रह की यह परिक्रमा करता है उसके आकार के सापेक्ष ग्रहीय उपग्रहों में सबसे बड़ा है.

चंद्रमा की सतह वास्तव में अंधेरी है

रात के आकाश की तुलना में यह बहुत चमकीला दिखाई देता है, हालांकि चंद्रमा की सतह वास्तव में काफी अंधेरी रहती है. 

चंद्रमा पृथ्वी से दूर जा रहा है

चंद्रमा हर साल हमारे ग्रह से लगभग 3.8 सेमी दूर जा रहा है.

चंद्रमा का निर्माण तब हुआ जब एक चट्टान पृथ्वी से टकराई

व्याख्या के अनुसार चंद्रमा का निर्माण तब हुआ जब लगभग 4.5 अरब वर्ष पहले सौर मंडल का निर्माण शुरू होने के तुरंत बाद मंगल ग्रह के आकार की एक चट्टान पृथ्वी से टकराई. 

Trending news