Mariana Trench: दुनिया की सबसे गहरी समुद्री खाई से आ रही रहस्यमय आवाज क्या है, आखिर पता चल ही गया
Advertisement
trendingNow12438238

Mariana Trench: दुनिया की सबसे गहरी समुद्री खाई से आ रही रहस्यमय आवाज क्या है, आखिर पता चल ही गया

Mariana Trench Sounds: रिसर्चर्स ने दुनिया की सबसे गहरी समुद्री खाई, मारियाना ट्रेंच से आने वाली रहस्यमय आवाजों के रहस्य से पर्दा उठाने का दावा किया है.

Mariana Trench: दुनिया की सबसे गहरी समुद्री खाई से आ रही रहस्यमय आवाज क्या है, आखिर पता चल ही गया

Science News: मारियाना ट्रेंच, पृथ्वी पर सबसे गहरी महासागरीय खाई है. रिसर्चर्स ने इससे आने वाली रहस्यमय आवाजों के सोर्स का पता लगा लिया है. मारियाना ट्रेंच से आने वाली अजीब आवाजें 'बायोटवांग' शोर जैसी बताई जाती हैं. ये कुछ साइंस-फिक्शन स्टारशिप की तरह लगती हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार, ये आवाजें असल में ब्राइड की व्हेल (बैलेनोप्टेरा एडेनी) की पुकार है. रिसर्चर्स का कहना है कि व्हेल एक-दूसरे का पता लगाने के लिए ऐसी पुकार का इस्तेमाल करती हैं.

10 साल पहले मारियाना ट्रेंच से आतीं आवाजें सुनकर दंग रहे गए थे वैज्ञानिक

वैज्ञानिकों ने मारियाना ट्रेंच से आतीं आवाजों को पहली बार 2014 में सुना था. रिसर्चर्स के अनुसार, इस आवाज को दो अलग-अलग हिस्सों में बांटा जा सकता है: पहला, एक धीमी, गड़गड़ाहट वाली आवाज जो गहराई तक गूंजती है; और दूसरा, एक हाई-पिच वाली, धातुमय घंटियां जिसकी तुलना रिसर्चर्स ने स्टार ट्रेक और स्टार वार्स (Sci-Fi media) में अंतरिक्ष यान द्वारा पैदा की जाने वाली आवाजें से की है. वैज्ञानिक इन आवाजों से दंग रह गए थे.

बुधवार को Frontiers in Marine Science जर्नल में छपी स्टडी में, रिसर्चर्स ने यह पुष्टि कर दी है कि ये आवाजें ब्राइड की व्हेल्स की हैं. उन्होंने इस नतीजे पर पहुंचने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के नए टूल्स का इस्तेमाल किए जिनके जरिए दो लाख से अधिक घंटों की ऑडियो रिकॉर्डिंग्स खंगाली गईं.

यह भी पढ़ें: पानी के नीचे रहेगा इंसान! समुद्र में 'घर' बना रही यह कंपनी; जरा तस्वीरें तो देखिए

मारियाना ट्रेंच के बारे में जानकारी

मारियाना ट्रेंच एक अर्धचंद्राकार खाई है जो पश्चिमी प्रशांत महासागर में गुआम के पास मारियाना आइलैंड के ठीक पूर्व में स्थित है. मारियाना ट्रेंच 1,580 मील (2,542 किमी) लंबी है, हालांकि, यह संकरी खाई औसतन केवल 43 मील (69 किमी) चौड़ी है. चूंकि गुआम अमेरिका का इलाका है, इसलिए मारियाना ट्रेंच भी अमेरिका के अधिकार क्षेत्र में आती है.

मारियाना ट्रेंच के दक्षिणी छोर पर स्थित चैलेंजर डीप, महासागर की सबसे गहरी जगह है. अमेरिका के नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के अनुसार, चैलेंजर डीप की गहराई 36,070 फीट (10,994 मीटर) है. धरती पर महासागर की दूसरी सबसे गहरी जगह भी मारियाना ट्रेंच में ही है. सिरेना डीप, जो चैलेंजर डीप से 124 मील (200 किलोमीटर) पूर्व में स्थित है, 35,462 फीट (10,809 मीटर) गहरा है. 

विज्ञान के क्षेत्र की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Latest Science News In Hindi और पाएं Breaking News in Hindi देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news